पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग करें – सीईओ

Tonk: Regular monitoring of ongoing development works in Panchayats - CEO

टोंक। मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान जिले के विकास अधिकारियों एवं सहायक अभियंताओं को निर्देश दिए कि पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग करे।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्रीय विकास योजना, एनआरएम के कार्य, खेल मैदान, सार्वजनिक उद्यान का निर्माण, अमृत सरोवर, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, अपना खेत अपना काम योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

सीईओ ने मनरेगा योजना में चल रहे कामों में कम लेबर को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी विकास अधिकारियों को इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि अपना खेत अपना काम योजना में पात्र लोगों को काम दिया जाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 100 दिवस पूर्ण कर चुके परिवारों को 25 दिवस का अतिरिक्त श्रम दिवस दिये जाने पर जोर दिया।

सीईओ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अधिकाधिक मस्टरोल जारी करे। प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति लाने के लिए विकास अधिकारियों को फील्ड में सघन निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सक्रिय श्रमिकों के आधार सीडिंग के कार्य को आगामी एक सप्ताह में पूरा करे। साथ ही श्रमिकों द्वारा किए गए कार्यो का नियत समय पर भुगतान किया जाएं।

सीईओ ने जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में बन रहे 16 सार्वजनिक उद्यान, 28 अमृत सरोवर, 100 खेल मैदान के कार्यों को गुणवत्तापूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों एवं सहायक अभियंताओं को इन कामों में प्रगति लाने एवं लगातार मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया।