Tonk Quality disposal of the cases that came in the public hearing - Chinmayi Gopal
टोंक राजस्थान

टोंक : जनसुनवाई में आए प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करे- चिन्मयी गोपाल

Tonk News । टोंक  जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने गुरूवार को पंचायत समिति निवाई की ग्राम पंचायत गुंसी और राहोली में आयोजित ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का निरीक्षण किया। साथ ही पूर्व में हुई जनसुनवाई में आए प्रकरणों के निस्तारण के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों से जुड़ी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्था की है। इसे सभी विभाग के अधिकारियों एवं कार्मिकों को गंभीरता से लेना चाहिए।

ग्राम पंचायत गुंसी में पटवारी बोदूराम मीणा के द्वारा रिकार्ड संधारण व्यवस्थित नहीं होने पर उपखंड अधिकारी रविकांत सिंह को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में जिला कलेक्टर ने आमजन की व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।

ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत गुंसी में बीसलपुर पेयजल परियोजना के पीएसपी पॉइंट पर पानी कम आने व समय निश्चित नहीं होने की शिकायत की। सरपंच ने खेल मैदान की लोकेशन में परिवर्तन करने की मांग रखी। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी को दोनों प्रकरणों पर सकारात्मक कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों ने एनिकट के बार-बार टूटने की समस्या के बारे में बताया। जिला कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता अशोक कुमार जैन को एनिकट का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

इसके बाद जिला कलेक्टर ने गुंसी में आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के नामांकन, पूरक पोषाहार, अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों की संख्या, कुपोषण दूर करने के लिए किया जा रहे कार्यो की जानकारी उपनिदेशक बंटी बालोटिया से ली। जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत द्वारा रामअवतार मीणा के मकान से माताजी की ओर कराए गये नाली निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच की। निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जांच के निर्देश दिए।

राहोली में आबादी विस्तार के प्रस्ताव भिजवाने के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत राहोली में जनसुनवाई के दौरान विगत दो वर्ष से आये आबादी विस्तार के प्रस्ताव को उच्चाधिकारियों को नहीं भिजवाने को गंभीरता से लेते हुए ग्राम विकास अधिकारी खेवरराम मीणा के विरूद्ध 16 सीसीए के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने छठे राज्य वित्त आयोग, 15वें वित्त आयोग एवं मनरेगा योजना में इस वित्तीय वर्ष में प्रगतिरत एवं अप्रारंभ कार्यों की जानकारी ली। जनसुनवाई में ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत द्वारा पट्टे नहीं बनाने की शिकायत की।

जिला कलेक्टर ने सभी पात्र व्यक्तियों के पट्टे बनाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में काफी समय से अटकी हुई वृद्धावस्था पेंशन को चालू कराने के लिए श्योजी लाल वैष्णव ने गुहार लगाई। जिला कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक आशीष यादव को निर्देश दिए कि परिवादी को सुनकर उसकी समस्या का निस्तारण किया जाएं। मौके पर ही श्योजी लाल वैष्णव की वृद्धावस्था पेंशन शुरू हो गई।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/