Tonk News: Fake payment Incidents have come to light in charnet gram
टोंक राजस्थान

टोंक पंचायत समिति की साधारण सभा बैठक 14 अक्टूबर को

टोंक, । पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक 14 अक्टूबर शुक्रवार को प्रातः 11 बजे प्रधान सुनिता गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

अल्पसंख्यक समुदाय की छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर तक

टोंक, 11 अक्टूबर। अल्पसंख्यक समुदाय के मुस्लिम, जैन, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध एवं पारसी के छात्र-छात्राओं की पोस्ट मैट्रिक व मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 हैं।  

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, नितेश जैन ने बताया कि जिन राजकीय एवं निजी संस्था के प्रधानों ने अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर केवाईसी नहीं करवाया है वह कार्यालय में व्यक्तिगत या कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01432-294509 पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्था के रजिस्ट्रेशन एवं केवाईसी के अभाव में यदि कोई भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहता है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित संस्था प्रधान की होगी।

 

पशुपालक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

टोंक, 11 अक्टूबर। राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर की ओर से संचालित पशु विज्ञान केंद्र, अविकानगर, टोंक में मंगलवार को ग्राम खेड़ा में “दुधारू पशुओं में थनैला रोग का प्रबन्धन” विषय पर पशुपालक प्रशिक्षण शिविर आयोजन किया गया। केंद्र के डॉ. रोहित कुमार तिवाडी ने बताया कि पशुओं में थनैला रोग थनैला रोग जीवाणु, विषाणु, फफूंद, माइकोप्लाजमा आदि से हो सकता हैं।

उन्होंने बताया कि पशुओं के थनों में सूजन, बुखार, थन का कठोर होना, दूध में परिवर्तन जैसे- रंग परिवर्तन, दूध में छिछडे आना, खून आना, मवाद, पानी जैसा दूध आना, स्वाद में कड़वाहट तथा क्षारीय होना आदि थनैला रोग के लक्षण हैं। यह रोग दूध देने वाले पशुओं में अधिक देखने को मिलता है तथा बाड़े में साफ-सफाई नहीं होने के कारण फैलता हैं। शिविर में 19 पशुपालकों ने भागीदारी निभाई।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.