Tonk : बनास महोत्सव में लोक नृत्यों ने मोहा दर्शकों का मन, सांस्कृतिक संध्या में विभिन्न मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किए गए

Tonk Folk dances enthralled the audience at the Banas Mahotsav. Various mesmerizing dances were presented in the cultural evening.

Tonk News। टोंक जिला मुख्यालय के गांधी के खेल मैदान में चल रहे बनास महोत्सव में गुरुवार शाम रंगीलो राजस्थान लोककला सांस्कृतिक संध्या का भव्य आयोजन हुआ। लोक गीतों एवं नृत्यों की प्रस्तुति ने समा बांध दिया। दर्शकों ने भी तालियों की गड़गड़ाहट से लोक कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। जिला प्रमुख सरोज बंसल, जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, जिला परिषद के सीईओ देशलदान सहित बहुत से आला अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। मंच संचालन कवि प्रदीप पंवार ने किया।

Tonk : बनास महोत्सव में लोक नृत्यों ने मोहा दर्शकों का मन,
सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत सीकर की प्रकाश शर्मा ऐंड पार्टी की तरफ से प्रस्तुत गणेश वंदना से हुई। इसके बाद बाड़मेर की गौतम परमार ऐंड पार्टी ने डेजर्ट सिंफनी प्रस्तुत किया। निवाई की रामप्रसाद ऐंड पार्टी ने कच्छी घोड़ी अलगोजा नृत्य पेश कर दर्शकों का मन मोह लिया।

निवाई की ही राजूलाल ऐंड पार्टी ने चरी नृत्य पेश किया, जिसमें नृत्यांगनाओं ने जलती आग वाली चरी अपने सिर पर रखकर नृत्य किया। उनके इस संतुलन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
बाली (पाली जिला) की रूपदास ऐंड पार्टी ने तेरहताली नृत्य पेश किया। यह नृत्य लोकदेवता बाबा रामदेव की आराधना में किया जाता है।सांस्कृतिक संध्या में विभिन्न मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किए गए

नंदूभाई ऐंड पार्टी के सहरिया स्वांग ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। छबड़ा (बारां) की तेजकरण ऐंड पार्टी ने चकरी नृत्य और निवाई की यशोदानंद ऐंड पार्टी ने मयूर नृत्य पेश किया। सीकर की प्रकाश शर्मा ऐंड पार्टी ने कृष्णारास फूलों की होली प्रस्तुत कर दर्शकों का मनोरंजन किया।

राजस्थानी संस्कृति थीम पर रैंप वॉक का आयोजन

बनास महोत्सव में गुरुवार शाम शिक्षा विभाग, महिला अधिकारिता तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में राजस्थानी संस्कृति थीम पर रैंप वॉक का आयोजन किया गया।
महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मेरिंगटन सोनी ने बताया कि रैंप वॉक के लिए 18 से कम आयु एवं 18 से 45 वर्ष की आयु के दो ग्रुप बनाए गए। रैंप वॉक के लिए ज्यूरी पैनल में मेरिंगटन सोनी, कृष्णा चौधरी, संगीता दीपक शामिल थीं।

उन्होंने बताया कि कनिष्ठ वर्ग में 14 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान पर महविश, द्वितीय जीविका चौधरी एवं तृतीय स्थान पर रानी वर्मा विजेता रहीं। इसी तरह वरिष्ठ वर्ग में 62 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें खुशी कुमावत प्रथम, सना द्वितीय एवं रिया तृतीय स्थान पर रही। विजेताओं को जिला प्रशासन की ओर से    पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

सर्वधर्म प्रार्थना से दिया प्रेम, सौहार्द व भाईचारे का संदेश

बनास महोत्सव में विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा के जरिये प्रेम, सौहार्द व भाईचारे का संदेश दिया। महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक अनुराग गौत्तम ने सभी धर्मों की प्रार्थनाओं का सार प्रस्तुत किया। इसमें संजय गुर्जर, मैना जाट, मीनाक्षी, विजय लक्ष्मी जांगिड़ ने भाग लिया।