Tonk: Farmers disappointed to see the cleaning of the left main canal of Bisalpur dam and repair of damages
टोंक राजस्थान

Tonk : बीसलपुर बांध की बाईं मुख्य नहर की साफ सफाई व टूट-फूट की मरम्मत को देखने से किसान निराश

टोंक । किसान नेता रतन खोखर ने कहा कि बीसलपुर बांध की बाईं मुख्य नहर की साफ सफाई व टूट-फूट की मरम्मत को देखने पर किसानों में निराशा है। उन्होंने बताया कि आज जब बीसलपुर बांध की बाईं मुख्य नहर की साफ सफाई सही ढंग से नहीं हो रही है, ना टूट-फूट की मरम्मत हो रही, नहर जगह-जगह से टूटी हुई है व बबूलों से गिरी हुई है।

साफ सफाई के नाम पर लीपापोती की जा रही है। ना तो राजस्थान सरकार ध्यान दे रही, ना प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जा रहा है, जिससे किसानों में भारी आक्रोश है। जबकि बीसलपुर बांध की नहरों की मरम्मत के लिए राजस्थान सरकार ने करोड़ों रुपए पास किया हुआ है, लेकिन ठेकेदारों द्वारा लीपापोती की जा रही हैं।

उन्होंने मांग करते हुए बताया कि जल्द से जल्द बीसलपुर बांध की बाईं मुख्य नहर की मरम्मत किया जाए व समय पर किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाए, अन्यथा किसान सडक़ों पर उतरेंगे। किसान नेता रतन खोखर द्वारा नहर का जायजा लेने पर काफी निराशा हाथ लगी, नहर जगह-जगह से टूटी हुई है और बबूलों से घिरी हुई है, जिससे किसानों में भारी आक्रोश है हमारी मांगे की जल्द से जल्द नहर की साफ-सफाई व टूट-फूट की मरम्मत की जाए जिससे किसानों को समय पर पानी मिल सके।

किसानों को पहले ही उनकी उपज का भाव नहीं मिल रहा है, इसलिए किसान कर्जदार है और कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं है। किसानों को समय पर समय पर सिंचाई का पानी नहीं मिलेगा तो किसान बर्बाद हो जाएगा। किसानों को रबी की फसल के लिए सिंचाई के पानी की बहुत ही अधिक आवश्यकता है।

जल्द से जल्द किसानों को समय पर सिंचाई का पानी दिया जाए इस मांग को लेकर आज बाई मुख्य नहर की सफाई एवं मरम्मत नहीं होने पर किसान काफी निराश हैं। इस मौके पर शैतान माली उपसरपंच बांसेड़ा राजाराम जाट, रोडू नाई, लाला प्रजापत आदि कई किसान मौजूद रहे।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.