Tonk : जिला कलेक्टर ने लिया विकास कार्यों का जायजा, ग्राम पंचायत देवपुरा की पीएचसी का किया निरीक्षण

Tonk: District Collector reviewed the development works, inspected the PHC of Gram Panchayat Devpura

टोंक। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने शनिवार को उपखंड टोंक के ग्राम निमोला में मनरेगा के तहत अमृत सरोवर में चल रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने टोंक विकास अधिकारी रामावतार यादव को मनरेगा स्थल पर श्रमिकों को निर्धारित कार्य आवंटन और समूह में श्रमिक नियोजित करने के निर्देश दिए। इसके बाद ग्राम करीरिया में इंटरलॉकिंग टाइल्स सड़क निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को देखा। जिला कलेक्टर ने सड़क निर्माण में लेवल को समान रखने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत देवपुरा में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव कक्ष, स्टोर रूम (दवा) ओपीडी, टीकाकरण रूम, इमरजेंसी कक्ष आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएमएचओ देवप्राज मीना भी मौजूद रहे।

जिला कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारी विकास शर्मा से ग्राम पंचायत में एनीमिया से पीड़ित महिलाओं की संख्या तथा विभाग द्वारा पीड़ित महिलाआंे को दिए जा रहे उपचार की जानकारी ली। साथ ही एनीमिया से पीड़ित महिलाओं के डाटा रजिस्टर का अवलोकन किया।

जिला कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सा विभाग एनीमिया के दुष्प्रभाव व उसके उपचार को लेकर महिलाओं को जागरूक करने की कार्य योजना बनाएं। एएनएम व आशाओं को प्रशिक्षण दिया जाएं। एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को आयरन टैबलेट लेने के सही विधि के बारे में बताया जाएं।

जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि अगर किसी चिकित्सा संस्थान में संस्थागत प्रसव की सुविधा मौजूद है तो 108-निःशुल्क एंबुलेंस गर्भवती महिला को सआदत अस्पताल में न ले जाएं। इससे सआदत अस्पताल पर दबाव कम होगा।

जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना, जननी सुरक्षा योजना में पेडेंसी की समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सा प्रभारी द्वारा अस्पताल से सम्बन्धित बताई गई समस्याओं के निस्तारण के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिएं।

Tonk: District Collector reviewed the development works, inspected the PHC of Gram Panchayat Devpura
जिला कलेक्टर ने तहसीलदार टोंक को ग्राम पंचायत देवपुरा में सिवायचक, चारागाह एवं आम रास्तों के अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिएं। विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत में सड़क निर्माण के अधूरे कामों को शीघ्र पूरा करने तथा वीडियो को पेंशन, पालनहार, दिव्यांगों का सर्वे करने के लिए निर्देशित किया।