टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने किया आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण, पोषाहार को चखकर गुणवत्ता की जांच की

Tonk District Collector Chinmayi Gopal inspected Anganwadi centers, checked the quality by tasting the nutrition

टोंक /अशोक सैनी। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने शनिवार को उपखंड टोंक एवं उनियारा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत चंदलाई, घास, ककोड़ एवं मोहम्मदपुरा की आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक बंटी बालोटिया व सीडीपीओ संगीता दीपक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती और धात्री महिलाओं व 3 से 6 वर्ष तक के बच्चोें को दिए जाने वाले पोषाहार को चखकर उसकी गुणवत्ता की जांच की। साथ ही निर्देश दिए कि जो पोषाहार पैकेट एक्सपायरी तिथि पूरी कर चुके हो उन्हें काम में नहीं लिया जाएं।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत, अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों की संख्या की जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषाहार नियमित लेने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रेरित करने पर जोर दिया, ताकि उनके शरीर को संतुलित पोषक तत्व मिल सके। आंगनबाड़ी केंद्र चंदलाई प्रथम में हैंडपंप के पास जलभराव की निकासी व अक्रियाशील शौचालय को सही कराने के लिए उपनिदेशक को निर्देशित किया।

आंगनबाड़ी केंद्र घास में बच्चों के क्षैक्षिक स्तर को परखा तथा उनकी आधारभूत जानकारी पर प्रसन्नता जाहिर की। बालिका अनिशा एवं अन्य बच्चों को चॉकलेट एवं बिस्किट देकर प्रतिदिन आंगनबाड़ी केंद्र आने के लिए प्रोत्साहित किया। जिला कलेक्टर ने सीडीपीओं को आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने तथा महिला पर्यवेक्षक को चित्रों, कार्ड एवं आस-पास के परिवेश से शिक्षा को जोड़ते हुए बच्चों को पढ़ाने के निर्देश दिए।

आंगनबाड़ी केंद्र पर ही एक बुजुर्ग व्यक्ति ने अपने पोते यशवीर गुर्जर का नाम पालनहार योजना में जोड़ने की गुहार लगाई। जिला कलेक्टर ने बुजुर्ग व्यक्ति को उसके पोते का नाम पालनहार योजना में जोड़ने का भरोसा दिया तथा उसके पोते से संबंधित जानकारी ली।

सरपंच मुकेश गुर्जर को घास आंगनबाड़ी केंद्र के बाहर जमा कीचड़ की सफाई कराकर उस स्थान पर सीसी कराने के लिए कहा। इसके पश्चात जिला कलेक्टर ने उपखंड उनियारा के ग्राम ककोड़ व मोहम्मदपुरा की आंगनबाड़ी पाठशाला में बच्चों के टीकाकरण, वजन की जांच, विटामिन की खुराक आदि की जानकारी ली।