Tonk Day: Seminar, book release and discussion program on the personality and work of first Nawab Amiruddaulah
टोंक राजस्थान

टोंक डे: प्रथम नवाब अमीरूद्दौला के व्यक्तित्व और कृतित्व पर सेमिनार, पुस्तक विमोचन और विमर्श कार्यक्रम सम्पन्न

टोंक। गुरूवार को रॉयल फेमिली वेलफेयर सोसायटी (रजिस्टर्ड) के तत्वावधान में रियासत स्थापना के उपलक्ष में मनाए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में रीजनल सीनियर सैकण्डरी स्कूल में प्रथम नवाब अमीरूद्दौला के व्यक्तित्व और कृतित्व पर सेमिनार, पुस्तक विमोचन और विमर्श कार्यक्रम सम्पन्न हुए।

सोसायटी के सदर मोहम्मद अहमद ‘भय्यू’ ने जानकारी देते हुए बताया कि सेमिनार में डॉ. नीतू चौधरी ने रियासतकालीन टोंक की संस्कृति’, डॉ. अनुपमा कौशल ने ‘अरली स्ट्रगल ऑफ अमीर खां’, डॉ. प्रीति जैन ने ‘अमीर खां के व्यक्तित्व का कोमल पक्ष’, डॉ. रजनी तसीवाल ने ‘अमीर खां की राजनीतिक संधियां’, डॉ. शकीला नकवी ने ‘भारतीय राजनीति में अमीर खां का आगमन’,

यास्मीन फातिमा ने ‘ए ट्रू फ्लावर ऑफ ब्रेव अमीर खां’, डॉ. सीमा वर्मा ने ‘अमीर खां का राजपूताना रजवाड़ों से संबंध’, डॉ. अनुजा शर्मा ने ‘अमीर खां का व्यक्तित्व’, लुबना आकिल ने ‘नवाब अमीर खांं की बहादुरी’ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सह आचार्य डॉ. पान मल पहाडिय़ा ने ‘अमीर खां एवं जसवन्त राव होल्कर का राजनैतिक व भौगोलिक दृष्टिकोण’, तथा डॉ. कजोड़ मल बैरवा ने ‘अमीर खां का भारतीय राजनीति पर प्रभाव’ विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए एवं पत्र वाचन किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. अजीजुल्लाह शीरानी, अध्यक्ष साबिर हसन रईस और विशिष्ट अतिथि अब्दुल मोही खान व साहबजादा एजाजुर्रहमान खां ने पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. सादिक अली ने किया।

इस अवसर पर सैयद नजीर हसन, डॉ. राशिद मियां, कृष्णगोपाल मीणा, मोहम्मद बाकिर हुसैन, साहबजादा अब्दुल कवी खान, खुर्शीद अनवर, साहबजादा वहीदुर्रहमान अंजुम, मुमताज अली खां (वक्कास) सैयद आबिद शाह आदि मौजूद रहे।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.