पीएम श्री योजना विद्यालयों में होगी योग और स्पोर्ट्स शिक्षकों के पदों पर भर्ती

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

भीलवाड़ा । राजस्थान में पीएम श्री योजना से सरकार प्रदेश के करीब 400 से अधिक स्कूलों में खेल शिक्षक और योग शिक्षक की भर्ती करने जा रही है और इसकी अधिसूचना भी शीघ्र जारी होने वाली है ।

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेलों के महत्व को देखते हुए केन्द्र सरकार ने एक नया कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत राज्य के 402 पीएम श्री स्कूलों में योग और स्पोर्ट्स शिक्षक पद पर भर्ती की जाएगी।

इन सभी विद्यालयों में 1-1 स्पोर्ट्स और योग शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी, इसके लिए इन शिक्षको को नियमित वेतन दिया जाएगा।

402 लाख रुपए का बजट

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेलों को बढ़ावा देकर बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए शुरू की गई है। खेल से पारस्परिक सौहार्द व टीम भावना भी जागृत होती है। इसी सोच के साथ स्पोर्ट्स व योग शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी। इस योजना में राज्य के 402 विद्यालयों को शामिल किया है, इसके लिए राज्य सरकार ने 402 लाख रुपए का बजट पास किया है।

आवेदन के लिए क्या जरूरी

पीएम श्री योजना में योग शिक्षक और स्पोर्ट्स शिक्षक पद पर भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसमें स्पोर्ट्स शिक्षक के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा मे स्नातक डिग्री एवं संबंधित क्षेत्र में स्पोर्ट्स शिक्षक के रूप में कम से कम 1 साल का अनुभव व योगा शिक्षक के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री/ डिप्लोमा एवं योग ट्रेनर के रूप में कम से कम 1 साल का अनुभव होना चाहिए। भर्ती में चयन के लिए राज्य सरकार के नियमानुसार प्रतिभागी की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष अधिक नहीं होनी चाहिए।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम