संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं से आमजन को किया जाए जागरूक-जिला कलेक्टर

Sameer Ur Rehman
5 Min Read

टोंक । टोंक जिला कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारम्भ की जा रही है। जिसके तहत जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रांे के विभिन्न स्थानों पर कैंप आयोजित कर आमजन को भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी एवं विभिन्न योजनाओं से पात्र लोगों को मौके पर ही जोड़ा जावेगा।

जिला कलक्टर ने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में आयोजित वीसी के दौरान सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि निर्धारित स्थानों पर कैंप आयोजित कर आमजन को भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जावे जिससे अधिक से अधिक नागरिक इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके।

उन्होंने जिले के सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित कैंप स्थलों की सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित कर लेवे।

संबंधित कैंप स्थल पर स्वागत कार्यक्रम की व्यवस्था, टेंट, मेज, कुर्सी, पेयजल, सफाई व्यवस्था, यात्रा के प्रचार-प्रसार के लिए ग्रास रूट लेवल के अधिकारी, कर्मचारी एवं राजीविका के स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी सुनिश्चित करना एवं लाभार्थियों को कैंपों में उपस्थित के लिए प्रचार की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी का आयोजन कराया जाएं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य

उन्होंने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य पहुंच से छूटे तक पहुंचना है जिसमें ऐसे पात्र व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना है जो अपेक्षित लाभ से छूटे हुए हैं। साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करने, प्रगतिशील किसानों के साथ बातचीत, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन, जन धन योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ओडीएफ प्लस की स्थिति जैसी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायतों की उपलब्धियों का उत्सव मनाने, आयोजन स्थल पर क्विज प्रतियोगिताएं, ड्रोन का प्रदर्शन, स्वास्थ्य शिविर, मेरा युवा भारत में खुद से नामांकन कराने आदि जैसे विभिन्न जन भागीदारी कार्यक्रम आयोजित हांेगे।

यात्रा के दौरान किये जाने वाले कार्य

उन्होंने बताया कि यात्रा का स्वागत स्वागत समिति द्वारा किया जाएगा, प्रधानमंत्री के संदेश को आमजन को सुनाया जाएगा, विकसित भारत के संबंध में संकल्प लेना, यात्रा के संबंध में फिल्म का प्रदर्शन, मेरी कहानी मेरी जुबानी के सफल लाभार्थियों के अनुभव साझा करना, सतत् कृषि गतिविधियों का प्रदर्शन जैसे ड्रोन प्रदर्शन, प्रगतिशील किसानों से प्राकृतिक कृषि और मृदा स्वास्थ्य कार्ड पर चर्चा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों व प्रश्नोत्तरी का आयोजन, उपलब्धि प्राप्त महिलाओं व खिलाडियों का सम्मान, ग्राम पंचायतों द्वारा उपलब्धियों की शत प्रतिशत लैंड डिजिटलाइजेशन, ओडीएफ, जल संसाधन मिशन आदि की उपलब्धियों पर चर्चा, कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य कैंप एवं पंजीयन यथा उज्ज्वला योजना, मेरा भारत वालिंटियर्स, केसीसी, टीबी स्क्रीनिंग, एनीमिया उन्मूलन, आयुष्मान कार्ड आदि का पंजीयन किया जाएगा।

इन योजनाओं का होगा प्रचार-प्रसार

उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिन योजनाओं को प्रचारित किया जाएगा उनमें आयुष्मान भारत; पीएमएवाई प्रधानमंत्री बालिका कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण (स्वामित्व), जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम, नैनो उर्वरक आदि योजनाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त इस यात्रा में स्किल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में नामांकन, छात्रवृत्ति योजनाएं, वन अधिकार स्वामित्व व्यक्तिगत एवं सामुदायिक भूमि, वन धन विकास केंद्र, स्वयं सहायता समूहों को संगठित करने जैसी जनजातीय क्षेत्रों की विशिष्ट चिंताओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

कैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी लोगों तक
इन आईईसी वैनों की ब्रांडिंग और अनुकूलन इस तरह किया गया है ताकि राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर प्रमुख योजनाओं, विशेषताओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली हिंदी और राज्य भाषाओं की फ्लैगशिप स्टैंडीज़, ऑडियो विजुअल सामग्री, ब्रोशर, पैम्फलेट और बुकलेट के जरिए सूचना का प्रसार संभव हो सके।

उल्लेखनीय है कि इस यात्रा को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव व आदिवासी गौरव बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड के खूंटी से शुरू किया था। यह यात्रा शुरुआत में महत्वपूर्ण जनजातीय आबादी वाले जिलों से शुरू हुई  और 26 जनवरी 2024 तक देश भर के सभी जिलों को कवर करेगी।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/