टोंक

टोंक बनास में बजरी को लेकर तनाव, ग्रामीण व लीजधारक हुए आमने सामने, प्रतिबंधित क्षेत्र में कर रहे दोहन,

टोंक (फ़िरोज़ उस्मानी)। ज़िलें में अवैध बजरी खनन खुलेआम प्रशासन की नाक के नीचे किया जा रहा है, बजरी माफिया नियम कायदों की धज्जियां उड़ा कर सरकार को करोड़ों का चूना तो लगा ही रहे है साथ ही बनास को भी छलनी कर रहे है,, पर्यावरण को हो रहे नुकसान के चलते कई बार ग्रामीण व बजरी खननकर्ता आमने सामने हो चुके है, सोमवार को भी बनास से बजरी निकालने को लेकर बजरी लीजधारकों व ग्रामीणों आमने सामने हो गए।

टोंक बनास के वजीरपुरा क्षेत्र में प्रदीप सेठी लीजधारक द्वारा बजरी का दोहन किया जा रहा था, ग्रामीणों का आरोप है कि बजरी लीज धारक अहमदपुरा की रवन्ना रसीद के नाम से वजीरपुरा व मोलाईपुरा जैसे प्रतिबंधित क्षेत्रों से पुलिस प्रशासन व खनिज विभाग की मिलीभगत से बजरी निकालने का कार्य कर रहे है।

बजरी लीजधारक पानी से बजरी निकाल रहे थे, तब ग्रामीणों ने बजरी लीजधारकों को मना किया। इस पर ग्रामीणों व बजरी लीजधारकों के कर्मचारियों में झगड़ा हो गया, ग्रामीणों ने कर्मचारियों पर हमला कर वहां से भगाया। जिस पर वहां तनाव की स्थिति हो गई। देखते ही देखते ग्रामीण व लीजधारक कर्मचारी आमने सामने हो गए।

ग्रामीणों का आरोप है कि अवैध रुप से यहां खनन किया जा रहा है, नियम कायदों को ताक में रख कर पानी से भी बजरी निकाली जा रही है, जिससे कुएं सुख रहे है, किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

लीज धारक जहां की लीज है,वहां से हटकर भी बजरी दोहन कर रहे है। लीजधारक प्रतिबंधित क्षेत्र से भी बजरी निकाल रहे है। वही पूरे मामले की सूचना लगने पर मौके पर पुलिस जाब्ता पहुचा।

Firoz Usmani

Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।

Share
Published by
Firoz Usmani

Recent Posts

Education News: मेट्रिक्स ओलिंपियाड परीक्षा में टोंक जिले का हर्षित नागर राज्य स्तर पर सम्मानित

हर्षित नागर ने राज्य स्तर पर 358 रैंक प्राप्त की है।हर्षित नागर ने 358 रैक…

7 hours ago

Tonk : चिकित्सक रोगियों का बेहतर उपचार सुनिश्चित करे- चिन्मयी गोपाल

जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक मंगलवार को जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में…

21 hours ago

कनिष्ठ सहायक का एक दिन बाद किया तबादला अधिकरण ने जिला परिषद के तबादला आदेश पर लगाई रोक,टोंक सीईओ सहित अन्य से माँगा जवाब

टोंक ।राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ने मंगलवार को बिजवाड़ ग्राम पंचायत में कार्यरत कनिष्ठ…

21 hours ago

स्वतंत्रता सेनानी गांधीवादी डॉ एसएन सुब्बाराव का जन्म दिवस उत्साह पूर्वक मनाया

ानी गांधीवादी डॉ एसएन सुब्बाराव का 94 वां जन्मदिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया, राष्ट्रीय युवा योजना,…

21 hours ago

सामूहिक प्रयास से ही बाल विवाह का अंत संभव

टोंक जिले में बाल विवाह में कमी लाने के लिए सरकारी, गैर सरकारी संस्थान व…

24 hours ago

भीलवाड़ा में राइट टू हेल्थ बिल को रोकने के लिए आन्दोलनरत चिकित्सकों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

राज्य स्तर पर सभी चिकित्सा संगठनो की गठित संयुक्त संगर्ष समिति के आह्वान पर भीलवाड़ा…

2 days ago

This website uses cookies.