टोंक

धर्म हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा- प्रभुलाल सैनी

 

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में उमड़ा जन सैलाब, महामंडलेश्वर के दर्शन कर माँगी मन्नतें ।

निवाई। (विनोद सांखला)। बोली रोड़ स्थित पंचदशनाम जूना अखाड़ा सन्यास आश्रम घाटा करीरिया में नो दिवसीय श्रीरूद्रचंड़ी महायज्ञ व महामंडलेश्वर श्री भजनानंद गिरि जी महाराज की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा एवं भंडारे का कार्यक्रम में कस्बे सहित आसपास के गाँवो से हजारों भक्त व ग्रामीण आए । प्रतिभा का अनावकरण शनिवार को सन्तों के सानिध्य में हुवा । हजारों ग्रामीणों की उपस्थिति में सन्तों ने यज्ञ में आहुतिया दी । सन्त ,महात्माओं के सरक्षण में श्री महामंडलेश्वर की प्रतिभा मुर्ति को माला पहनाकर ओर पुप्षवर्षों कर अनावकरण किया । हजारों की संख्या में उपस्थित भक्तों ने महामंडलेश्वर श्री भजनानंद गिरि महाराज के जयकारों से माहोल गुज़ायमांन हो गया । इस कार्यक्रम में शनिवार को राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी एवं अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष (राज्यमंत्री) विकेश खोलिया सहित अनेक नेतावों व समाजसेवी ने भाग लिया और कार्यक्रम में शरीक होकर घाटा करीरिया आश्रम महामंडलेश्वर की प्रतिभा यज्ञ के धूणे पर जाकर धोक लगाई । आश्रम पहुंचने पर आयोजन कर्ता आश्रम के कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया ।

क्रषि मंत्री प्रभूलाल सैनी ने शनिवार को टोंक जिले के जूनाअखाड़ा आश्रम करीरिया में महामंडलेश्वर स्वामी श्री भजनानंद जी महाराज की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि श्री भजनानंद जी महाराज एक वचनसिद्ध महात्मा थे। उन्होंने अध्यात्म के साथ-साथ गौ सेवा और परोपकार के कार्यों को आगे बढ़ाया। राज्य सरकार भी गौ सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। आने वाले समय में प्रदेश का हर धार्मिक स्थल एक पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा। सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार साल में धार्मिक पर्यटन को लगातार सुविधामय बनाया है और करीब 32 हजार तीर्थ यात्रियों को हवाई जहाज, रेल तथा बसों के माध्यम से निशुल्क तीर्थ यात्राएं करवायी हैं।इससे पहले मंत्री ने महामंडलेश्वर श्री भजनानंद गिरी महाराज जी की समाधि पर शीश नवाया और पूजा-अर्चना की। उन्होंने ने आश्रम में दूरदराज से आए साधु संतों के भी दर्शन किए। नादान गुर्जर ने आश्रम के बारे में जानकारी दी।

भाजपा सरकार मन्दिरों व आश्रमों के विकास में साथ-विकेश खोलिया

इस मौके पर उमड़े विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री विकेश खोलिया ने कहा कि धर्म हमारे जीवन का अभिन्न भाग है खोलिया ने कहा कि वो पहले भी जूना अखाड़ा आश्रम आ चुक है लेकिन एक साल के भीतर जो आश्रम का कायाकल्प हुआ वाकई बहुत बड़ा चमत्कार है  खोलिया ने कहा कि टोंक संतो की भूमि है उनके तप और तपस्या से वातावरण साफ हुआ है उसी का परिणाम है  उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए करीरिया महामंडलेश्वर का आश्रम को पवित्र बताया वही आयोजन को धर्म की दिशा की तरफ आगे बढ़ाने वाला कदम बताया करीरिया घाटा आश्रम में आयोजित इस कार्यक्रम में मंत्री के साथ साथ पूर्वमंत्री व क्षेत्रिय नेता भी शरीक हुए ।

 


त्याग करोगे तो इतिहास करेगा याद- बलकानन्द महाराज

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरभावता आश्रम से श्री बालकांनन्द जी महाराज ने कहा कि हमारे पूर्व जन्म का सत्कर्म है कि हमे इस जन्म में अच्छा पद और प्रतिष्ठा मिली है यदि इस जन्म में यदि त्याग करेंगे तो इतिहास याद करेगा और यदि हम त्याग की बजाय भोग करने लग जाएंगे तो इतिहास भी माफ नही करेगा।

महामंडलेश्वर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा
शनिवार को आश्रम में सन्यास स्थल पर श्री महामंडलेश्वर भजनानंद गिरि महाराज की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की गई ज्योतिषाचार्य ,यज्ञाचार्य पण्डित जगदीश प्रसाद शास्त्री एवं अन्य ज्योतिषीयो ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मूर्ति का अनावरण कर उन्हें मंदिर के भीतर स्थापित करवाया इस दौरान विभिन्न स्थानों से उमड़े भक्तो ने श्री महामंडलेश्वर के मंदिर के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद लिया मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा में एक यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमे श्री महामंडलेश्वर भजनानंद गिरि महाराज के गदापति श्री कर्मानंद जी महाराज सहित गांव के ग्रामीणों ने आहुतियां दी।

 


भजनों की बही रसधार , भक्तों ने लिया आनंद

भजनों का भक्तो एवं ग्रामीणो ने आंनद लिया। महायज्ञ व मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतिम दिन करीरिया आश्रम में श्री महामंडलेश्वर भजनानंद गिरि महाराज जी के भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा।महामंडलेश्वर जी के जयकारो के साथ श्री भजनानंद गिरि जी के भक्तों ने श्री भजनानंद गिरि महाराज के समाधी स्थल व प्रतिभा के दर्शन किये तथा संतो से आशीर्वाद लिया।

व्यवस्थाओं को लेकर कार्यकर्ता रहे मुस्तैद, भारी पुलिस जाब्ता रहा मौजूद ।

नो दिवसीय यज्ञ व मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर व्यवस्थाओं के मद्देनजर श्री महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा आश्रम करीरिया समिति की ओर से पार्किंग व्यवस्था से लेकर खाने तक की व्यवस्था की। व्यवस्थाओं को लेकर कार्यकर्ता निस्वार्थ भाव से मुस्तेद रहे।

इन्होंने किये दर्शन,कार्यक्रम की प्रशंसा

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, राज्य मंत्री विकेश खोलिया,पंचायत समिति सदस्य तेजभवर सिंह राठोड़, पुर्व मंत्री नमोनारायण मीना,पुर्व विधायक कमल बैरवा, निवाई प्रधान चन्र्दकला गुर्जर, भाजयुमो महामंत्री विनोद सांखला बड़ागाँव, नंदलाल गुर्जर हरभावता, एडवोकेट हरिराम गुर्जर पड़ियार , एडवोकेट दयाराम गुर्जर ,समाजसेवी सीताराम पोसवाल, हरीराम जाट किवाड़ा, जीतराम कुटका, पुर्व प्रधान उदयलाल गुर्जर ने
जूना अखाड़ा आश्रम करीरिया के कार्यक्रम और भंडारे की प्रंशसा की वही समाधि स्थल मन्दिर निर्माण को भव्य बताया।


दूर दराज से आए साधू सन्तों को ओढानिया देकर बहुमान किया ।

रविवार को भंडारे एवं मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का समापन कर । आश्रम के श्री कर्मानंद जी महाराज की ओर से बाहर से आये हुए विभिन्न आश्रम व जूना अखाड़ा के साधू संतो को ओढानियां देकर उनका बहुमान किया जायेगा। समस्त सेवादारों एवं भामाशाहो का स्वागत के साथ संत महोत्सव का समापन किया।

इस दौरान समाज सेवी नादान गुर्जर करीरिया, गणपत गुर्जर करीरिया, हरीराम गुर्जर करीरिया, सरपंच तेजवीर चौधरी नोहटा, दिलराज गुर्जर, हिरालाल गुर्जर, दयाराम जाट नोहटा, कांहाराम मीना, मीठालाल मीना बारेडा, रामेश्वर गुर्जर करीरिया ,रामरतन नेता किवाडा ,सरपंच भैरूलाल , गंगाधर मीना रतनपुरा, आर. डी. गुर्जर रहड ,शंकर लाल गुर्जर झिलाय, बाबूलाल गुर्जर बस्सी, विष्णु परिडवाल करीरिया ने आश्रम में कार्यक्रम की जिमेदारी सम्भाली।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *