Rapid Action Force jawans took out flag march in Tonk
टोंक राजस्थान

टोंक में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने शहर में निकाला फ्लैग मार्च

टोंक।  रैपिड एक्शन फोर्स द्वारा टोंक शहर के पुरानी टोंक थाना एवं शहर कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों के परिचय अभ्यास के आयोजन के तहत फ्लैग मार्च निकाला गया।

शहर के पुरानी टोंक थाना के थानाधिकारी उदयवीर सिंह एवं पुलिस थाना कोतवाली थानाधिकारी जितेन्द्रसिंह चारण के साथ पुलिस अधिकारियों व जवानों के साथ फ्लैग मार्च निकाला गया। 

पुरानी टोंक के जैन नसियां से फ्लैग मार्च रवाना होकर हीरा चौक, माणक चौक, सदर बाजार, बाबरो का चौक सघपुरा, घंटाघर तक और उसके बाद शहर कोतवाली क्षेत्र में घंटाघर से मुख्य बाजार, डिपो तक विभिन्न क्षेत्रो में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने फ्लेगमार्च निकाला।

रैपिड एक्शन फोर्स के इस परिचय अभ्यास के आयोजन की जानकारी देते हुए सहाायक कमांडेंट विनोद कुमार मीणा ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार रेपिड एक्शन फोर्स  की ए/83 बटालियन की एक प्लाटून प्रवीण कुमार सिंह कमान्डेंट, 83 बटाटियन द्रुत कार्य बल के मार्गदर्शन से विनोद कुमार मीणा (सहा0कमा0) के नेतृत्व में अधिनस्थ अधिकारियों एवं जवानो को 19 से 25 नवम्बर तके टोंक जिले के सभी  सभी पुलिस थानों में जा कर परिचय अभ्यास कराया जा रहा है ताकि भविष्य में जरूरत पडऩे पर तुरन्त कार्यवाही की जा सके। जिसके  तहत पुरानी टोंक एवं शहर कोतवाली थानो क्षेत्रो में रैपिड एक्शन फोर्स के परिचय अभ्यास के साथ फ्लैग मार्च निकाला गया।

परिचय अभ्यास के दौरान इलाके की जनसंख्याए साक्षर/ निरक्षर सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशील जगहों तथा विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा तथा बलवाइयों की सूची तैयार की जायेगी, ताकि भविष्य में कि सी प्रकार की कोई प्राकृतिक आपदायें साम्प्रदायिक तनाव एव दंगा की स्थिति निर्मित होने पर अधिक कारगर ढंग से उस पर नियंत्रण किया जा सके, आदि सभी का अध्ययन किया जाएगा।

दल के सदस्यों द्वारा राजनितिक दलों एवं समाज सेवी संगठनों की भी जानकारी प्राप्त की जाएगी । ए/83 बटालियन दु्रत कार्य बल द्वारा भी क्षेत्रों का चित्र भी बनाया जाएगा। इस मानचित्र का उद्देश्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर इस पर नियंत्रण के लिए नियुक्त स्थल पर तत्काल पहुचने में सुविधा हो। रेपिड एक्शन फोर्स ग्रामीण क्षेत्रों का भी अध्ययन करेगी। दुर्त कार्य बल द्वारा किया जाने वाला यह एक अभ्यास है जो नियमित अन्तराल के बाद किया जाता है।

इस अभ्यास के दौरान विभिन्न कस्बो/शहरी क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी किया जाता है। इस अभ्यास के दौरान हम विभिन्न क्षेत्रों मे जा कर वहां की प्राकृतिक आपदाए सामाजिक परिवेश समाज में अशांन्ति उत्पन्न करने वाले विभिन्न कारणों का गहन अध्ययन कर डाटा कलेक्ट करते है जिससे विषम परिस्थितियों में द्रुत कार्य बल शान्ति व्यवस्था बना ने में त्वरित मदद कर सके।

इस दौरान दत कार्य बल विभिन्न क्षेत्रों में जाकर विभिन्न समाज उपयोगी कार्य जैसे स्वच्छता अभियान वृक्षारोपण योग अभ्यास जागरूकता, खेलकूद आदि का अभियान करती है।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.