प्रदुषण फैलाने वाले वाहनों की निकाली रैली, जिन वाहनों को करना चाहिए बंद, उन्ही से सडक़ सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत

टोंक, (फिरोज़ उस्मानी)। जिन्हे सडक़ व सुरक्षा का ही ज्ञान नही है, सडक़ सुरक्षा सप्ताह के तहत ऐसे वाहन व चालकों की रैली निकलवाकर जिला परिवहन विभाग टोंक आमजन में एक हैरतअगेंज सदेंश देना चाहता है।

जिला परिवहन विभाग टोंक द्वारा आज आमजन में सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूकता जगाने के लिए सडक़ सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम की शुरूआत आज कलेक्ट्रेट परिसर से की गई। ये सडक़ सुरक्षा सप्ताह 30 अप्रेल तक चलेगा। सडक़ सुरक्षा का सदेंश देने के लिए जिला परिवहन विभाग ने थ्री व्हीलर (टैम्पू) वाहनों की रैली निकाली। हैरत की बात हे कि इन थ्री व्हीलर (टैम्पू) वाहनों ने ही शहर की  टै्रफिक व्यवस्था बिगाडी हुई है। ऐसे वाहनों पर कार्रवाई करने के स्थान पर जिला परिवहन विभाग द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है।

हजारों अवैध टैम्पू सडक़ों पर ट्रेफिक पुलिस परिवहन विभाग की मिलीभगत से दौड़ रहे है। बिना रजिस्ट्रेशन व लाईसेंस के दोड़ते टैप्पूओं से सडक़ पर पैदल चलना भी दुश्वार है। इन टैम्पूओं के कारण दिनभर सडक़ों पर जाम लगा रहता है। जंहा सवारी दिखती है, उसी स्थान पर ब्रेक लगाकर खड़े हो जाते है, पीछे से आने वाहन चालक परैशान होता दिखाई देता है। कुछ कहने पर लडऩे मारने पर उतारू हो जाते है। खुलेआम दादागिरी करते दिखाई देते है। ना ही इनके वाहनों में मीटर चालू है। ये टेम्पू चालक सवारी से मनमर्जी का किराया वसूलते है।

      नही होती कार्रवाई

ट्रेफिक पुलिस की मिलीभगत से हजारों टैम्पू बिना रजिस्ट्रेशन के ही दोड़ रहे है। कई बार शिकायत करने के बाद भी ट्रेफिक पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नही की जाती है। ना ही इनके वाहनों की प्रदुषण जांच होती है। सबसे ज्यादा प्रदुषण भी इन्ही वाहनों से फैल रहा है। बावजूद इसके परिवहन विभाग इन थ्री व्हीलर्स पर कार्रवाई करने के स्थान पर इनको बढ़ावा दे रहा है।