टोंक

पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर तक, जानें कैसे करें

टोंक । सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को अपना वार्षिक भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर 2022 तक कराना अनिवार्य है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि माह नवम्बर व दिसम्बर में समस्त पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जिले में 2 लाख 16 हजार 449 पेंशनर्स है। जिनमे से अब तक 97 हजार 842 पेंशनर्स द्वारा ही अपना सत्यापन कराया हैं।

1 लाख 18 हजार 607 पेंशनर्स ने अपना भौतिक सत्यापन नहीं कराया हैं। उन्होंने बताया कि भौतिक सत्यापन के अभाव में पेंशनर्स को माह दिसम्बर 2022 के पश्चात पेंशन राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

 ऐसे कराए पेंशन सत्यापन

पेंशनर्स अपने नजदीकी ई-मित्र कियोस्क पर जाकर बायो मेट्रिक मशीन के माध्यम से अपने अंगुली की छाप के द्वारा वार्षिक भौतिक सत्यापन करा सकते है।

यदि किसी पेंशनर्स की अंगुली की छाप सही नहीं आने या किसी अन्य कारण से सत्यापन नहीं हो रहा है तो भौतिक सत्यापन आईरिस स्कैन से भी करवाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि दोनों प्रक्रियाओं से भी सत्यापन नहीं होने की स्थिति में पेंशनर्स उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपनी अन्य सूचनाओं के आधार पर भौतिक सत्यापन करा सकते है।

Firoz Usmani

Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।

Share
Published by
Firoz Usmani

Recent Posts

रणथम्भौर में बा​घिन कृष्णा की मौत

राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बुधवार दोपहर को बा​घिन कृष्णा टी…

45 mins ago

Education News: मेट्रिक्स ओलिंपियाड परीक्षा में टोंक जिले का हर्षित नागर राज्य स्तर पर सम्मानित

हर्षित नागर ने राज्य स्तर पर 358 रैंक प्राप्त की है।हर्षित नागर ने 358 रैक…

9 hours ago

Tonk : चिकित्सक रोगियों का बेहतर उपचार सुनिश्चित करे- चिन्मयी गोपाल

जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक मंगलवार को जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में…

23 hours ago

कनिष्ठ सहायक का एक दिन बाद किया तबादला अधिकरण ने जिला परिषद के तबादला आदेश पर लगाई रोक,टोंक सीईओ सहित अन्य से माँगा जवाब

टोंक ।राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ने मंगलवार को बिजवाड़ ग्राम पंचायत में कार्यरत कनिष्ठ…

23 hours ago

स्वतंत्रता सेनानी गांधीवादी डॉ एसएन सुब्बाराव का जन्म दिवस उत्साह पूर्वक मनाया

ानी गांधीवादी डॉ एसएन सुब्बाराव का 94 वां जन्मदिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया, राष्ट्रीय युवा योजना,…

23 hours ago

सामूहिक प्रयास से ही बाल विवाह का अंत संभव

टोंक जिले में बाल विवाह में कमी लाने के लिए सरकारी, गैर सरकारी संस्थान व…

1 day ago

This website uses cookies.