Wednesday, February 1, 2023

पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर तक, जानें कैसे करें

टोंक । सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को अपना वार्षिक भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर 2022 तक कराना अनिवार्य है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि माह नवम्बर व दिसम्बर में समस्त पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जिले में 2 लाख 16 हजार 449 पेंशनर्स है। जिनमे से अब तक 97 हजार 842 पेंशनर्स द्वारा ही अपना सत्यापन कराया हैं।

1 लाख 18 हजार 607 पेंशनर्स ने अपना भौतिक सत्यापन नहीं कराया हैं। उन्होंने बताया कि भौतिक सत्यापन के अभाव में पेंशनर्स को माह दिसम्बर 2022 के पश्चात पेंशन राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

 ऐसे कराए पेंशन सत्यापन

पेंशनर्स अपने नजदीकी ई-मित्र कियोस्क पर जाकर बायो मेट्रिक मशीन के माध्यम से अपने अंगुली की छाप के द्वारा वार्षिक भौतिक सत्यापन करा सकते है।

यदि किसी पेंशनर्स की अंगुली की छाप सही नहीं आने या किसी अन्य कारण से सत्यापन नहीं हो रहा है तो भौतिक सत्यापन आईरिस स्कैन से भी करवाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि दोनों प्रक्रियाओं से भी सत्यापन नहीं होने की स्थिति में पेंशनर्स उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपनी अन्य सूचनाओं के आधार पर भौतिक सत्यापन करा सकते है।

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...