अनिवार्य सेवाओं वाले कार्मिक मतदान से वंचित नहीं रहे- उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Sameer Ur Rehman

टोंक । लोकसभा आम चुनाव 2024 में अनिवार्य सेवाओं पर तैनात अनुपस्थित मतदाताओं के लिए डाक मत पत्र से मतदान के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश चौधरी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। अनिवार्य सेवाओं में रोडवेज के ड्राइवर, कंडक्टर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ एवं एम्बुलेंस सर्विसेज, अग्निशमन कार्मिक, विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के इलेक्ट्रीशियन एवं लाइनमैन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के पंप ऑपरेटर एवं टर्नर तथा राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा मीडिया कर्मियों को सम्मिलित किया गया है। अनिवार्य सेवाओं में नियोजित कार्मिक मतदान से वंचित नहीं हो इसके लिए निर्धारित प्रारूप में फॉर्म भरकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी जावेद अली एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें निर्वाचन कार्य-जिला निर्वाचन अधिकारी

टोंक । लोकसभा आम चुनाव 2024 के अंतर्गत जिले में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान को निष्पक्षता, स्वतंत्रता एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सौम्या झा की अध्यक्षता में एवं पुलिस अधीक्षक संजीव नैन की उपस्थिति में कार्य संपादन के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक शुक्रवार को कलेक्टर कक्ष में आयोजित हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न प्रकोष्ठों द्वारा अब तक किए गये कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि में निर्वाचन संबंधी कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों से इलेक्शन प्लान के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम वोटिंग और वेब कास्टिंग सहित अन्य व्यवस्थाएं भली-भांति संपन्न हो सके, इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न करवाया जाएं। उन्होंने निर्वाचन कार्य से जुड़े कार्मिकों के प्रशिक्षण को भी महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सभी कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय अवधि में पूर्ण किए जाएं।

उन्हांेने चुनाव संचालन एवं मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ के प्रभारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेश चौधरी एवं सह प्रभारी नितेश कुमार जैन, डाकमत पत्र प्रकोष्ठ प्रभारी जावेद अली, मतपत्र व्यवस्था के लिए कोषाधिकारी हरीश लालावत, रूटचार्ट एवं नक्शा व्यवस्था अनिता खटीक एवं उपखंड अधिकारी पीपलू कपिल शर्मा, परिवहन व्यवस्था के लिए डीटीओ संपत राम वर्मा, वेबकास्टिंग के संदीप कुलश्रेष्ठ एवं एमसीएमसी के लिए अपूर्व शर्मा से उनके प्रकोष्ठ से प्रगति के संबंध में जानकारी ली एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत कार्य करने पर जोर दिया।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/