Tuesday, January 31, 2023

पाकिस्तान की बेटी भी चुनाव में,भारतीय बहू बनकर सरपंच पद के लिए उतरी चुनावी मैदान में

Tonk News (फ़िरोज़ उस्मानी)- पाकिस्तानी बेटी ( Pakistani daughter ) से भारतीय बहू ( Indian daughter-in-law ) बनी नटवाड़ा ग्राम की नीता कंवर खासी चर्चाओं में है, चर्चाओं का कारण है, उनका सरपंच पद के लिए चुनावी मैदान में खड़ा होना। नीता कंवर ( Neeta Kanwar ) टोंक जिले की नटवाड़ा ग्राम पंचायत (Natwara Gram Panchayat) की महिला सुरक्षित सीट से चुनाव में उतरी है।

नटवाड़ा के पूर्व ठिकाने के पुण्य प्रताप करण के साथ आठ वर्ष पूर्व विवाह बंधन में बंधी थी। वे पांच माह पूर्व तक यहां पाकिस्तानी बहू (Pakistani daughter-in-law) के रूप में पहचानी जाती रहीं है। नीता पांच माह पूर्व उस समय पाक से भारतीय बहू (Indian daughter-in-law) बन गयीं । जब उन्हें लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद सितंबर 2019 में उन्हें भारतीय नागरिकता (Indian citizenship in September 2019)प्रदान कर दी गयी।

भारतीय नागरिकता व नटवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच का पद सामान्य महिला के लिये आरक्षित हो जाने से इस वे भी चुनाव के मैदान में कूद पड़ी हैं।नटवाड़ा गांव की सड़कों पर लंबे घूंघट में सरपंच पद के लिये वोट मांगने के लिए जब निकलती है तो ये चेहरा चर्चा का विषय बन जाता है। चुनाव प्रचार में वो ग्रामीणों से स्वास्थ्य व शिक्षा पर जोर देते हुए वोट मांगने की अपील करती है।

नीता यह बताने से भी नहीं चूकती है कि वे अब पाक बहू से भारतीय बहू बन गयी हैं। नीता कंवर के श्वसुर लक्ष्मण करण इसी पंचायत से तीन बार सरपंच रह चूके हैं; ऐसे में उनके अनुभवों का भी नीता को काफी लाभ मिल रहा है। आठ वर्ष पूर्व यहां के पूर्व ठिकानेदार व तीन बार सरपंच रहे लक्ष्मण करण के पुत्र पुण्य प्रताप करण के साथ विवाह बंधन में बंध इस गांव में आयी।

चुनाव प्रचार में शिक्षा व स्वास्थ्य पर जोर

अपने चुनाव मैदान में उतरने के पीछे व ग्रामीणों द्वारा उनको अभी दिया जाता रहा स्नेह व अपने श्वसुर से मिली प्रेरणा को बताती हैं.नीता कंवर जहां भी चुनाव प्रचार में जाती हैं वे ग्रामीणों से अपनी बेहतर स्वास्थ्य व शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बताती हैं,साथ ही वह यह बताने से भी नहीं चूकती है कि वे अब पाक बहू से भारतीय बहू बन गयी हैं।

ससुराल का लाभ मिल रहा है

नीता कंवर के श्वसुर लक्ष्मण करण इसी पंचायत से तीन बार सरपंच रह चूके हैं; ऐसे में उनके अनुभवों का भी नीता को काफी लाभ मिल रहा है.ग्रामीण भी इस पाक बहू को भारतीय बहू बनने के बाद अपने बीच वोट मांगते देख ख़ासे उत्साहित नज़र आ रहे। अब देखना ये होगा कि नीता कंवर राजनीति के इस मैदान में भी बाज़ी मारती है, या नही?

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए