On the occasion of Children's Day, the children performed a play based on the education of the girl child, "Hum Bachchan".
टोंक राजस्थान

बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों ने किया बालिका शिक्षा पर आधारित नाटक “हम बच्चें”

टोंक। टोंक जिले में बाल दिवस सभी राजकीय विद्यालयों में धूमधाम से मनाया गया। वहीं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय ईट भट्टा बस्ती के बच्चों के द्वारा बालिका शिक्षा पर नाट्य प्रस्तुति कर बच्चों, समुदाय को अच्छा संदेश दिया।जिसे शिक्षकों ने काफी सराहा । बच्चों के द्वारा प्रस्तुत नाट्य प्रस्तुति का पहला मंचन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पालड़ा एवं दूसरा मंचन महात्मा गांधी स्कूल सोनवा में किया गया। 

नाटक की प्रक्रिया और फेसिलिटेशन मोहित वैष्णव के द्वारा किया गया। अगस्त माह से लगातार मोहित बतौर अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन थिएटर इंटर्न के रूप में इन बच्चों के साथ कला शिक्षक के रूप में ड्रामा इन एजुकेशन पर कार्य कर रहे हैं।
 
 मोहित का कहना है की इन बच्चों के साथ कार्य करना एक रचनात्मक प्रक्रिया रही जिसका एक उदाहरण इस नाट्य प्रस्तुति के रूप में दर्शकों ने देखा और इस प्रयास को सराहा। इस नाट्य प्रस्तुति को लेकर मोहित ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि यह बच्चों की एक करिश्माई नाट्य प्रस्तुति रही है।
 
जीवन के यह निजी अनुभवों में यह उनकी खासमखास ‘आप कमाई’ हैं, जो उन्होंने ख़ुद से कमाया हैं। आप शायद महसूस करें की उनके तजुर्बे कल्पनाशीलता, अवलोकन, चुनौती और वाहवाही का साथ पाकर एक जानदार पाठ में तब्दील हो जाते हैं और उसी पाठ से निकल कर बनी है यह लघु नाट्य प्रस्तुति “हम बच्चें”। मेरे लिए भी यह कोशिश आसान नहीं थी।
 
जिन जगहों से यह बच्चें आते है उनकी दास्तानों को लेकर उनके अंदर एक आत्मविश्वास होना चाहिए। उनके पास एक प्लॉट (बीज – विचार) है तो उसे फूले फले हुए पाठ का रूप कैसे दिया जाए, इस पर उनके साथ जितनी बातें हो उतना बेहतर।
 
तो बच्चों के जीवन से चुने गए किस्सों के खयाल, उनके अफसानों के आगाज़ से लेकर परवाज़ तक का सफर, एक रचनात्मक सफर जो सामूहिकता से अपनी ऊर्जा खींचकर नाटकीय रचनात्मक की यात्रा हैं। दर्शकों ने भी यह उम्मीद जताई की इस प्रस्तुति को देखने पर वहीं आनंद मिल पाया जो इसके विभिन्न पड़ावों से गुजरने में हासिल हुआ हैं। नाटक में मंच पर सरदार, लक्ष्मी, पिंटू, पूजा, खुशबू, आकाश, तनु, कोमल, मिथलेश, रवि, ने मंच पर अभिनय किया। 
liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.