टोंक राजस्थान

चाचा नेहरू के जन्मदिन पर बच्चों ने मेला लगाकर मनाया बाल दिवस, बालिका को बनाया 1 दिन का प्रिंसिपल

टोंक/उनियारा अशोक कुमार सैनी । बाल दिवस के अवसर पर एक और जहां जिला सहित उपखंड स्तर के सरकारी स्कूलों व निजी स्कूलों में बाल दिवस पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया वहीं दूसरी ओर बाल मेले आयोजित किए गए। उनियारा के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में वही बालकों को 1 दिन का प्रिंसिपल बनाकर विद्यालय का इंचार्ज बनाया गया।

विद्यालय के प्रिंसिपल ने राम सिंह मीणा ने बताया कि विद्यालय के प्रतिभाशाली अल्फिया नाज को बाल दिवस पर विद्यालय में 1 दिन का प्रिंसिपल बनाकर विद्यालय प्रिंसिपल की सीट पर बैठाया गया। इस दौरान विद्यालय अध्यापक चांदमल, मधुसूदन, हेमंत ,मीठा लाल मीणा ,रूपसिंह मीणा ,भेरूलाल, अध्यापिका ताजवर, आरती वह धनराज मीणा सहित विद्यालय के अध्यापको ने भी बाल दिवस पर बालकों को पूर्ण अधिकार दिए गए ।

वही निजी विद्यालय सेंटर बराला इंग्लिश स्कूल में बच्चों ने बाल मेला लगाकर बाल दिवस रूप मे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित चाचा जवाहरलाल नेहरू का मनाया जन्मदिन मनाया।साथ ही चाचा नेहरू के अवतरण दिवस पर बच्चों ने स्कूल मे बाल मेला लगाया मेले मे स्टाल लगाकर कई तरह के व्यंजन खाने पीने के सामान जैसे टिकिट ,पानी पुरी ,मसाला पकोड़ी , मसाला छांछ , चावल से बने कबाब , कचोरी समोसे , मिठाई एव कई तरह की टोफियो से अपने अपने काउंटर सजाये जहा पर बच्चों ने बड़े चाहु से अपनी मनपसंद के अनुसार खाने पीने का लुत्फ़ उठाया ! बच्चों ने बताया कि हमने नमकीन चीजो का स्वाद चखा ओर चॉकलेट पानी पतासी खाने का भी आनंद लिया !

विद्यालय संचालक नरेंद्र बराला ने बाल मेले का शुभारंभ किया साथ ही चाचा नेहरू की तस्वीर पर फूल माला पहनाकर याद किया वही प्रधानाध्यापक जाकिर ने चाचा नेहरू को याद करते हुऐ बच्चों को उनके जीवन के बारे मे बताते हुए कहा कि चाचा नेहरू बच्चों से विषेश प्रेम – लगाव था ओर हमेशा सफेद शूट पहनते थे साथ ही कोट पर गुलाब का पुष्प लगाते थे चाचा नेहरू की यही पहचान थी स्कूल मे बच्चों के साथ साथ बच्चों के माता पिता ने भी भाग लिया !

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.