विमुक्ति दिवस पर घुमंतू जातियों में शामिल करने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

टोंक। विमुक्ति दिवस के रूप में सैकड़ों की संख्या में घुमंतू जातियों में शामिल बागरिया, बावरिया, सांसी, सांटिया, बंजारा, कंजर, मोगिया, कालबेलिया, गढिय़ा लोहार, भोपा, नाथ, सपेरा एवं नट आदि 54 जाति के महिला-पुरुष गांधी पार्क में एकत्रित हुए।

भारत जोड़ो मिशन सोसाइटी के अध्यक्ष अनीष कुमार नाडार एंव घुमंतू जाति स्वाभिमान जागरण सभा एवं शांति मार्च के संयोजक रेल लाओ संघर्ष समिति अध्यक्ष अकबर खान के नेतृत्व में गुरूवार को गांधी पार्क से रैली के माध्यम से सैकड़ों घुमंतू जाति के महिलाएँ-पुरूषों ने जिला कलेक्ट्रट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम अपनी मांगों को लेकर अतिरिक्त जि़ला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी को ज्ञापन सौंपा।

घुमंतू जाति स्वाभिमान जागरण सभा एवं शांति मार्च के संयोजक अकबर खान ने गांधी पार्क में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जोड़ो मिशन सोसाइटी के नेतृत्व में पिछले दो महीने से टोंक जिले तथा आस-पास के कई जिलों में नशा मुक्ति एवं शिक्षा ग्रहण करने के प्रति घुमंतु जातियों के बीच में जागरण अभियान चलाया जा रहा है, बड़े आश्चर्य की बात है कि आज़ादी के बाद से आज तक घुमंतू जाति के यह लोगों मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं ।

भारत जोड़ो मिशन सोसाइटी के अध्यक्ष अनीष कुमार नाडार ने कहा हैं कि घुमंतू समाज के लोगों बड़ी संख्या में आज गांधी पार्क में एकत्रित हुए हैं, घुमंतू जाति के यह लोगे भूमि में पट्टे देने के आदेश के बावजूद भी विकास की मुख्य धारा से नहीं जुड़ पा रहे हैं, घुमंतू समाज के लाखों नागरिक रोटी कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत सुविधा के लिए भी तरस रहे हैं और अभी भी सामाजिक एवं आर्थिक रूप से गुलामी का जीवन जी रहे हैं और हम इस सामाजिक एवं आर्थिक गुलामी से मुक्त होने तक अपने संघर्ष को जारी रखेंगे।

इस अवसर पर महावीर, रामनारायण, गोगा, रमेश, सीताराम, सरजू, गंगाराम, महावीर धोलाई, किशन, नथी, रतन, प्रधान, कैलाश, सीताराम, छोटू लाल, रंग लाल, सूरज, रामकिशन, खजूरी बाई, रतन हमीरपुर, बिरधा राम, रमेश नगर, काली मालपुरा, रामलाल, हेमा, सीमा बावरिया, बिरधा राम, देवी लाल, रमेश चांदमा, बद्री, बाबूलाल एवं शंकर आदि मौजूद थे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम