पीएम फसल बीमा योजना में बीमित किसान को आईईसी गतिविधियों से जागरूक करें – चिन्मयी गोपाल

टोंक। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिला कलेक्टर ने पीएम फसल बीमा योजना के बारे में कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को अधिकाधिक जानकारी देने के लिए कैम्प एवं कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर योजना के प्रचार-प्रसार के लिए बैनर, पम्पलेट व पोस्टर लगाए जाने पर जोर दिया।

जिला कलेक्टर ने कहा कि किसानों की बीमित फसल में कोई नुकसान होता है तो उसकी सूचना बीमा कम्पनी के कार्मिकों को समय पर कैसे दी जाए इसकी जानकारी किसानों को दी जाएं, ताकि वे बीमा कम्पनी के कार्मिकों से समय पर सम्पर्क कर सकें। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीमा कम्पनी द्वारा संचालित पीहू व्हाट्सएप नम्बर 7304524888 व भारत सरकार द्वारा संचालित क्रॉप इंश्योरेंस एप के माध्यम से किसान 72 घण्टे के अन्दर फसल खराबे की सूचना दे सकते है।

जिला कलेक्टर ने बीमित किसानों के सत्यापन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। जिसमें कृषि विभाग, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग एवं जिला सहकारी बैंक को शामिल किया गया है। जायद फसल की गिरदावरी के लिए भू-अभिलेख के प्रतिनिधि को निर्देश दिए है कि जायद फसलों की गिरदावरी समय रहते की जाएं।

जिला कलेक्टर ने फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को खरीफ 2021 में जिले में जिन किसानों की फसले अतिवृष्टि के कारण नष्ट हुई थी उनका फसल बीमा क्लेम शीघ्र उपलब्ध करवाकर ग्राम पंचायत स्तर पर चस्पा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर को कृषि विभाग के सहायक निदेशक सुगर सिंह मीणा द्वारा खरीफ 2021 के अन्तर्गत जिन किसानों ने व्यक्तिगत टोल फ्री नम्बर पर शिकायत दर्ज करवाई थी उन शिकायतों का विवरण प्रस्तुत किया।

किसान फसल खराबे के संबंध में कर सकते है बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों से सम्पर्क

जिले के किसान फसल खराबे के संबंध में बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधियों से सम्पर्क कर सकते है। सहायक निदेषक सुगर सिंह मीणा ने बताया कि बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधियों से जिले के मालपुरा, टोडारायसिंह, देवली, उनियारा, टोंक, निवाई, पीपलू एवं दूनी में कृषि विभाग के कार्यालयों में सम्पर्क किया जा सकता है। कार्यालय सहायक निदेषक कृषि मालपुरा में कमलेष गुर्जर 9079878281, कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी टोडारायसिंह में सुरेश चंद मीना 9694142820, कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी देवली में गणेश नारायण गुर्जर 7727942082,

कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी दूनी में रामंिसह गोठवाल 9166294805, कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी अलीगढ में चौथमल मीणा 9588863471, कार्यालय सहायक निदेशक कृषि,टोंक में लक्ष्मण गुर्जर 9358419022, कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी निवाई में दिनेष कुमार मीणा 9983855704 एवं कार्यालय सहायक कृषि अधिकारी पीपलू में राजाराम सैनी से 9610565285 पर सम्पर्क कर सकते है।

बैठक में सीईओ देशल दान, एडीएम मुरारी लाल शर्मा, कृषि विभाग के उपनिदेशक आर.एस. मीणा, एचडीएफसी बीमा कम्पनी के जिला समन्वयक अजय पाण्डे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...