कृषक उपहार योजना के तहत विभिन्न कृषकों का लॉटरी से चयन

Lottery selection of various farmers under Krishak Uphaar Yojana

टोंक। राज्य सरकार द्वारा ई-प्लेटफार्म के माध्यम से कृषि उपज का विक्रय करने व ई-भुगतान प्राप्त करने वाले किसानों के लिए कृषक उपहार योजना के तहत 1 जुलाई 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक जारी कूपनों की लॉटरी गुरूवार को प्रातः 11 बजे उपखंड अधिकारी टोंक की अध्यक्षता में कार्यालय के सभा कक्ष में निकाली गई।

कृषि उपज मंडी समिति, टोंक के सचिव रत्तीराम गुर्जर ने बताया कि कूपनों की लॉटरी में शिवजी लाल जाट, ग्राम वजीरपुरा को प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय निसार अहमद, बछेरों का घैर टोंक, 15 हजार एवं तृतीय पुरस्कार शिवजी लाल जाट, ग्राम वजीरपुरा, टोंक को 10 हजार रूपये की राशि का पुरस्कार दिया गया।

इसी प्रकार गेट पास पर्चियों की लॉटरी में प्रथम पुरस्कार साजिद भाई, ग्राम हसनपुरा 25 हजार, द्वितीय शिवजी, ग्राम धुंवा खुर्द 15 हजार एवं तृतीय पुरस्कार मुकेश, ग्राम ढाढा टोंक को 10 हजार रूपये की राशि का पुरस्कार दिया गया।

ड्रोन तकनीक अपनाने से फसल उत्पादन में वृद्धि

टोंक । उनियारा तहसील के ग्राम गोविंदपुरा में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया का ट्रायल एवं ड्रोन तकनीक का सजीव प्रदर्शन किसानों ने उत्साह के साथ देखा। कृषि विस्तार के सहायक निदेशक बीएल यादव ने बताया की परम्परागत खेती के स्थान पर नई तकनीक खेती में अधिक उपयोगी है।

उन्होंने बताया कि ड्रोन के माध्यम से स्प्रे का मुख्य लक्ष्य खेती में नई तकनीकी एवं कम लागत से आय बढ़ाना और समय की बचत करना है। उन्होंने किसानों से कहा कि ड्रोन मैन्युअल छिडकाव की तुलना में तेजी से कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव करता है, किसानों को ड्रोन सब्सिडी पर उपलब्ध कराये जायेगें।

इफको के मुख्य क्षेत्र प्रबन्धक अजय गुप्ता ने कहा कि फसलों की पैदावार बढाने के लिए यूरिया ज्यादा काम में लेने के कारण कृषि भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है। प्रगतिशील कृषक कृष्ण कुमार सेन ने बताया कि उन्होंने नैनो यूरिया का स्प्रे सरसों की फसल में किया था जिससे ज्यादा फूटान हुई जिससे ज्यादा पैदावार बैठेगी।

इस अवसर पर सहायक कृषि अधिकारी ओम प्रकाश खींची, ढिकोलिया सहकारी समिति व्यवस्थापक मुकेश, समिति अध्यक्ष घनश्याम शर्मा, खेलनिया सरपंच नेमीचंद मीना सहित अन्य कृषक मौजूद थे।