Instructions given to open canal for irrigation in Rabi crop from Galva dam
टोंक राजस्थान

गलवा बांध से रबी की फसल में सिंचाई के लिए नहर खोलने के दिए निर्देश

टोंक। संभागीय आयुक्त अजमेर  भंवर लाल मेहरा की अध्यक्षता में मंगलवार को गलवा बांध से रबी की फसल में सिंचाई के लिए जल वितरण समिति की बैठक का आयोजन कृषि उपज मंडी परिसर उनियारा में हुआ। बैठक में जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान, उपखंड अधिकारी उनियारा, उपखंड अधिकारी चौथ का बरवाड़ा, पूर्व जिला परिषद सदस्य नरेश बंसल, तकनीकी अभियंता एवं जल वितरण समिति के अध्यक्ष, सदस्यों सहित काश्तकार उपस्थित रहे।

 बैठक मंे संभागीय आयुक्त ने जल वितरण समिति के सदस्यों के बारे में जानकारी ली एवं समिति में किसानों का नोमिनेशन करवाएं जाने की सुनिश्चिता करने के निर्देश दिए। साथ ही कल्पतरू पावर प्लांट के एमओयू/जल संरक्षण के प्रकरण की जांच के लिए जिला कलेक्टर को कहा। इसके बाद संभागीय आयुक्त ने काश्तकारों की समस्याओं को सुना।

जल उपभोक्ता संगम 10 अध्यक्ष द्वारा बनेठा फीडर की जंगल सफाई करवाने की बात कही। जिसके सम्बन्ध मंे अधिशाषी अभियंता अशोक कुमार जैन ने संगम अध्यक्ष को सफाई का आश्वासन दिया। काश्तकार भंवर लाल गुर्जर द्वारा बताया गया कि माइनर 7 के समीप की भूमि में डेढ़ फुट पानी भरा हुआ हैं जिसकी निकासी स्वयं की स्तर पर की जा रही हैं।

भगवान सहाय जांगिड़ द्वारा माइनर नम्बर 1 पर नहर के दोनों तरफ हो रहे अतिक्रमण को हटाने की मांग रखी गयी। जल उपभोक्ता संगम 15 अध्यक्ष द्वारा मांग रखी गयी की नहर के पानी को सर्वप्रथम टेल पर पहुंचाया जाए साथ ही नहर को आज ही खोला जाये ताकि पानी समय पर टेल पर पहुंच जाये।

टोंक महोत्सव का भव्य हुआ आगाज,नवाब अमीर खां के जीवन पर डाली रोशनी

संभागीय आयुक्त ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को काश्तकारों से समन्वय बनाकर समस्याओं का निराकरण करने तथा नहर को बैठक उपरांत तीन बजे खोलने के निर्देश दिए। जिसके बाद जल संसाधन के अधिशाषी अभियंता अशोक कुमार जैन, सहायक अभियंता नरेश गुर्जर, कनिष्ठ अभियंता राजेन्द्र चौधरी, लोकेश सैनी, गजानंद गुर्जर, पूर्व जिला परिषद सदस्य नरेश बंसल, जल वितरण संगम के चेयरमैन श्योजी लाल मीणा, कैलाश चौधरी, देवकरण गुर्जर, सुरेन्द्र धाकड़, सुरेश पारिक सहित कई गणमान्य की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गलवा बांध की नहरों से सिंचाई के लिए पानी छोड़ा गया।

संभागीय आयुक्त ने किया जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण

संभागीय आयुक्त अजमेर एवं रोल ऑब्जर्वर भंवर लाल मेहरा द्वारा मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय टोंक का निरीक्षण किया। संभागीय आयुक्त द्वारा जिले में चल रहे मतदाता सूचियांे के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान किये जा रहे के प्रगति की समीक्षा की गई।

उन्होंने पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नवीन मतदाता विशेष रूप से 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं, वंचित वर्ग एवं महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने तथा मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने के लिए ईआरओ एवं एईआरओ को निर्देशित करने के निर्देश दिए।

साथ ही जिला एवं ईआरओ स्तर पर पुनरीक्षण के दौरान किये जा रहे कार्यों की दैनिक रूप से समीक्षा करने के लिए कहा। इस दौरान कार्यालय में उपजिला निर्वाचन अधिकारी शिवचरण मीणा एवं कार्यालय कार्मिक अवनीश सिंह, अधिराज सिंह, अतुल एवं आशीष उपस्थित रहे।

 
 
Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/