टोंक

NSS स्वयं सेवकों को बैग वितरित कर समाज सेवा के लिए किया प्रेरित

टोंक (फ़िरोज़ उस्मानी)।राजकीय महाविद्यालय टोडारायसिंह में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के समापन कार्यक्रम के दौरान शिव शिक्षा समिति यूनिसेफ के सहयोग से संचालित युवा पहल परियोजना के तहत स्वयं सेवकों को बैग वितरित किए गए। शिविर के चतुर्थ दिवस में परियोजना अधिकारी सीताराम शर्मा द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सामाजिक मुद्दों पर स्वयं सेवकों की भूमिका पर संवाद करते हुए सामाजिक कुप्रथा बाल विवाह के कारण, दुष्परिणाम एवं रोकथाम के लिए क्रियान्वित बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के मुख्य प्रावधानों की जानकारी दी।

बाल विवाह को समाप्त करने में युवाओं की भूमिका पर प्रशिक्षण दिया गया था। जिसके बाद स्वयंसेवकों ने रतवई गांव में कैंप के दौरान समुदाय को बाल विवाह रोकथाम के लिए समझाईश की। तथा बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु कॉलेज भेजने के लिए प्रेरित किया इस पर कुछ अभिभावकों ने अपने बालिकाओं को राजकीय महाविद्यालय टोडारायसिंह में प्रवेश दिलाने पर सहमति व्यक्त की। आज के समापन कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य डॉ. एम.के. शर्मा,एनसीसी प्रभारी सत्य प्रकाश चौधरी, श्योजी लाल बैरवा, गोपाल लाल सैनी, प्रियंका चौधरी एवं अन्य कॉलेज स्टाफ 50 स्वयं सेवकों सहित उपस्थित रहे।

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।