टोंक

वसुंधरा सखी योजना के रूप में नगर परिषद सभापति जैन का ऐतिहासिक कदम , देशभर में है, इस योजना की चर्चा – दो वर्ष में 2 हजार महिलाएं जुड़ी

टोंक,।(फ़िरोज उस्मानी) टोंक जिले में दो वर्ष पूर्व नगर परिषद चैयरमेन लक्ष्मी जैन द्वारा शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने के लिए उठाया गया एतिहासिक कदम वसुंधरा सखी योजना के रूप में प्रदेशभर में खूब सराहा जा रहा है।  प्रदेश में ही नही बल्कि पूरे देशभर में इस योजना की चर्चा है। पिछले दो वर्ष में इस योजनाअन्तर्गत करीब दो हजार महिलाओं का समूह कार्य कर रहा है। इस योजना से आमजन को काफी लाभ मिल रहा है। इसी योजना में एक और कारगर कदम सभापति लक्ष्मी जैन ने वसुंधरा सखी महिला समुह की एक पुस्तिका निकाल कर किया है। इस पुस्तिका को विमोचन स्वंय मुख्यंमत्री वसुंधरा राजे ने 17 मार्च को अपने हाथों से किया ।

वसुंधरा सखी महिला समूह पुस्तिका से आमजन उठा रहा है, लाभ

नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन ने अप्रेल माह 2016 में मुख्यंमत्री की हरी झंडी मिलने के बाद वसुंधरा सखी योजना की शुरूआत की। नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन ने बताया कि योजना का मुख्य उद्देश्य डोर-टू-डोर आमजन की समस्याओं का निस्तारण व राज्य व केन्द्र सरकार की महत्तवपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित करना है। इस योजना के तहत शहर के प्रत्येक वार्ड से पार्षद सहित 20 /20 महिलओं के समुह बनाए गए। चयन की गई सभी महिलओं के नाम, पते सहित मौबाईल नम्बर दर्ज कर सभापति के गु्रप से जोड़ा गया। इन सभी वार्ड समुह महिलाओं का कार्य अपने -अपने वार्ड की समस्याओं से सभापति को अवगत कराकर समस्या का निस्तारण करवाना है। इसी के साथ ही महिला समूह द्वारा अपने अपने वार्ड के लोगों को मुख्यमंत्री व केन्द्र सरकार की योजनाओं से जोडऩा भी है। सभापति जैन प्रत्येक माह एक बैठक कर हर वार्ड की महिला समुह से कार्याे का फिडबैक लिया जाता है।  समस्याओं की शिकायत दर्ज कराने के लिए सभापति ने नगर परिषद में एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया हुआ है। कन्ट्रोल रूप पर शिकायत दर्ज करने के लिए एक महिला बैठी हुई है। जिसका कार्य दर्ज की शिकायतों का तुरंत निस्तारण कर मौबाईल पर मैसेज द्वारा समस्या निवारण की जानकारी देना है। सभापति ने (वसुंधरा सखी डॉट इन) नाम से एक वेब साईड में बना रखी है। इस पर शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, तथा इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध है। इसी योजना में एक ओर पहल करते हुए नगर परिषद सभापति ने वसुध्ंारा सखी महिला समूह पुस्तिका भी निकाली है। इस पुस्तिका राज्य सरकार व केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी है। मुख्यंमत्री ने 17 मार्च 2018 को वसुंधरा सखी महिला समूह नामक पुस्तिका का विमोचन भी अपने हाथों से किया ।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *