टोंक

अतिरिक्त कलेक्टर एवं भूमि अवाप्ति अधिकारी ने बनेठा में जनसुनवाई करके ली आपत्तियां

 

 

डूब क्षैत्र प्रभावित परिवारों को 20 जून तक दस्तावेज उपलब्ध कराए जाने की सूचना की चस्पा

अलीगढ़, (शिवराज मीना / संजय सेन)। उनियारा उपखण्ड क्षैत्र के उपतहसील मुख्यालय बनेठा पर स्थित अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार दोपहर को ईसरदा मुख्य बांध निर्माण के लिए अतिरिक्त कलेक्टर (पुनर्वास) एवं भूमि अवाप्ति अधिकारी बीसलपुर परियोजना भावना शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई में डूब क्षैत्र बनेठा ग्राम के लोगों द्वारा उचित मुआवजे सहित अन्य कई मांगे रखी गई। जिस पर अतिरिक्त कलेक्टर (पुनर्वास) एवं भूमि अवाप्ति अधिकारी भावना शर्मा ने सभी मांगो को राज्य सरकार तक पहुँचाने का आश्वासन दिया। जानकारी के अनुसार बीसलपुर बांध के भराव के पश्चात बनास नदी में व्यर्थ बहने वाले पानी को उपयोगी बनाने के लिए तथा जयपुर-दौसा-सवाई माधोपुर जिले को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बनेठा से तीन किलोमीटर दूर बनास नदी में सरकार द्वारा वर्ष 2004 में ईसरदा बांध का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया था, 2008 में लगभग 40 करोड़ रुपए की लागत से काॅपर डेम का निर्माण कराया गया। इसके बाद तीन वर्ष के भीतर मुख्य बांध का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित था, 2013 में तत्कालीन राज्य सरकार द्वारा 530 करोड़ रुपए का बजट आवंटन किया गया, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण मुख्य बांध का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। अब सितम्बर 2017 में सरकार द्वारा ईसरदा मुख्य बांध निर्माण के प्रथम चरण के लिए लगभग 1080 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिससे लोगों में शीघ्र बांध का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद जगी है। बजट आवंटन के पश्चात अधिकारियों ने सर्वे रिपोर्ट तैयार कर आपत्तियां भी ले ली है।

अटल सेवा केन्द्र पर समस्याओं की सुनवाई

शुक्रवार को दोपहर 11 बजे से कस्बे के अटल सेवा केन्द्र बनेठा पर अतिरिक्त कलेक्टर (पुनर्वास) एवं भूमि अवाप्ति अधिकारी भावना शर्मा की अध्यक्षता में डूब क्षैत्र बनेठा ग्राम पंचायत के सभी गाँवों के लोगों की जनसुनवाई हुई। जनसुनवाई में डूब क्षैत्र के लोगों ने उचित मुआवजा दिलाने की मांग की। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ईसरदा बांध परियोजना के एक्सईएन बीएल चौधरी, एईएन टीआर छाबड़ा, जेईएन हरिकेश गुर्जर सहित कई गणमान्य नागरिक व ग्रामीण उपस्थित थे।

मुआवजे के लिये 20 जून तक मांगे गये आवश्यक दस्तावेज

ईसरदा बांध परियोजना के एक्सईएन बीएल चौधरी ने बताया कि ईसरदा बांध डूब क्षैत्र के प्रभावित परिवार अपने-अपने परिवार के व्यस्क सदस्यों के आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड सहित आवश्यक दस्तावेज जिनसे उनकी पहचान और आयु प्रमाणित होती हो, वो 20 जून तक आवश्यक रूप से बांध परियोजना के कार्यालय में उपलब्ध करवा देवे, जिससे विस्थापितों की सूची तैयार कर उनको लाभान्वित किया जा सके। अगर कोई भी व्यक्ति या परिवार, कुटुम्ब उक्त लाभ से वंचित रहता है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी स्वंय की होगी।

 

बीसलपुर बांध परियोजना द्वारा व्यस्क सदस्यो के आवश्यक दस्तावेज जमा कराने हेतु चस्पा की गई सूचना।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *