टोंक जिले में अवैध खनन पर चलाया जाएगा अभियान, होगी सख्त कार्रवाई- डॉ. सौम्या झा

Sameer Ur Rehman
3 Min Read

Tonk News। जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. सौम्या झा ने कहा कि अवैध खनन को रोकने को लेकर जिले में आगामी दिनों में अभियान चलाया जाएगा। सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई से ही जिले में हो रहे अवैध खनन पर लगाम लगेगी।

उन्होंने कहा कि राजस्व, खनिज विभाग पुलिस, वन एवं परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर खनन माफिया के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएं। जिला कलेक्टर ने अवैध खनन की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी को जिला स्तरीय टास्क फोर्स टीम गठित करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने अवैध खनन रोकने से जुड़े अधिकारियों को कहा कि वे अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें और एक्शन प्लान बनाकर कार्य करें। जिले में चेक पोस्ट एवं गश्त के माध्यम से अवैध खनन के परिवहन को रोकने की प्रभावी कार्रवाई करें।

अवैध खनन में किसी भी सरकारी कर्मचारी की मिलीभगत सामने आने पर कठोर कार्रवाई अमल में लाई जावेगी। जिला कलेक्टर ने कहा कि शीघ्र ही अवैध खनन को रोकने के लिए जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। जिस पर कोई भी व्यक्ति अवैध खनन से संबंधित सूचना दे सकता है।

पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज वर्मा ने कहा कि अवैध खनन को लेकर अधिकारी नियमित मॉनिटरिंग करें। साथ ही, ऐसे कार्यों में लिप्त लोगों की चल अचल संपत्ति का आकलन करें, ताकि उन पर कानून सम्मत कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि जब सख्ती से कानून की पालना सुनिश्चित होगी, तभी अवैध खनन करने वालों में भय पैदा होगा। अवैध खनन पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन तथा अन्य आधुनिक तकनीक की मदद ली जाएगी।

बैठक में सीईओ अशोक कुमार त्यागी, एडीएम बीसलपुर हरिताभ आदित्य, उपखंड अधिकारी टोंक कपिल शर्मा, डीटीओ संपत राम वर्मा, सहायक खनिज अभियंता संजय शर्मा एवं सहायक वन संरक्षक मौजूद रहे।

ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को दिए वीसी से निर्देश

जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने वीसी के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में खनन कार्य नियमों के तहत हो, ताकि अवैध खनन पर अंकुश लगे और वैध खनन को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक आपसी समन्वय से कार्य करें।

 

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/