bisalpur_today
टोंक

बीसलपुर बांध  का जलस्तर  309.86 आरएल मीटर हुआ, बस इतना बाक़ी है

Tonk News। राजस्थान के बड़े बांधों में शामिल बीसलपुर(Bisalpur Dam) में पानी की आवक बनी हुई है। बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam)के कैचमेंट एरिया में देरी से बरसात शुरू हुई है। ऐसे में बांध में पानी की आवक भी देरी से शुरू हुई है। बांध परियोजना (Bisalpur Dam Pariyojana)के मुताबिक चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा व अजमेर जिले में अब बरसात शुरू  है।

बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam)अभियंता ने बताया कि बीसलपुर बांध जलस्तर हुआ 309.86 आरएल मीटर,त्रिवेणी बनास नदी भीलवाड़ा में गेज चल रहा 4.60 मीटर,कैचमेंट एरिया में अच्छी बरसात जारी,अगले चौबीस घंटे में तेजी से हो सकती है बांध में पानी की आवक,315.50 है बीसलपुर बांध की भराव क्षमता, जयपुर,अजमेर,टोंक की लाइफ लाइन है बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam),टोंक में बरसात का दौर है जारी।

जबकि मंगलवार को बांध में 18 सेमी पानी आया था, लेकिन केचमेंट एरिया में बरसात थमने से पानी की आवक भी कम हो गई है। हालांकि सोमवार को चित्तौडगढ़़, राजसमंद, अजमेर व भीलवाड़ा में बरसात का दौर शुरू हुआ है। ऐसे में उम्मीद है कि बीसलपुर बांध(Bisalpur Dam) में पानी की आवक तेज होगी।

वहीं बीसलपुर बांध परियोजना(Bisalpur Dam) Pariyojana के मुताबिक बांध में सितम्बर तक पानी की आवक होती है। अक्सर बांध में तेज गति से अगस्त के दूसरे सप्ताह में पानी की आवक होती है।

गत कई बार बीसलपुर बांध(Bisalpur Dam) के गेट अगस्त महीने के दूसरे से तीसरे सप्ताह के बीच ही खोले गए हैं। ऐसे में पानी की आवक अब अधिक होगी।

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।