बीसलपुर बांध से सिंचाई हेतु 6 टीएमसी पानी की अनुमति प्रदान करें राज्य सरकार – महावीर तोगड़ा

Tonk news । बीसलपुर बांध कमाण्ड एरिया किसान संघर्ष समिति टोंक के जिला संयोजक महावीर तोगड़ा एडवोकेट ने मुख्यमंत्री, जल संसाधन मंत्री व प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन विभाग जयपुर को पत्र प्रेषित कर बीसलपुर बांध में उपलब्ध पानी में से 60 दिन के लिए 6 करोड़ घनफीट पानी बांयी व दांयी मुख्य नहर के …

बीसलपुर बांध से सिंचाई हेतु 6 टीएमसी पानी की अनुमति प्रदान करें राज्य सरकार – महावीर तोगड़ा Read More »

October 10, 2020 4:43 pm

Tonk news । बीसलपुर बांध कमाण्ड एरिया किसान संघर्ष समिति टोंक के जिला संयोजक महावीर तोगड़ा एडवोकेट ने मुख्यमंत्री, जल संसाधन मंत्री व प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन विभाग जयपुर को पत्र प्रेषित कर बीसलपुर बांध में उपलब्ध पानी में से 60 दिन के लिए 6 करोड़ घनफीट पानी बांयी व दांयी मुख्य नहर के कमाण्ड क्षेत्र के किसानों को सिंचाई हेतु उपलब्ध कराने की मांग की है।


महावीर तोगड़ा ने बताया कि इस बांध में इस वर्ष 313.40 आर.एल.मीटर तक पानी संग्रहित हुआ है और वर्तमान में 24.5 करोड़ घनफीट (टीएमसी) जल उपलब्ध है। बांध के पानी के संबंध में राज्य सरकार ने वर्ष 1991 में पेयजल एवं सिंचाई आदि के लिए पानी का निर्धारण करते हुए 16.2 टीएमसी पानी अजमेर,जयपुर व टोंक जिले के पेयजल हेतु, 8 टीएमसी पानी टोंक जिले की टोडारायसिंह, देवली, दूनी, टोंक, उनियारा तहसीलों के 256 गांवों की 81800 हेक्टेयर भूमि में बांयी व दांयी दो मुख्य नहरों के द्वारा सिंचाई के लिए तथा वाष्पीकरण व अन्य हृास हेतु 8 टीएमसी पानी निर्धारित कर रखा है।


इस वर्ष बीसलपुर बांध के कमाण्ड क्षेत्र में कम वर्षा होने के कारण बांध पूरा नहीं भर सका। साथ जी इस बांध के कमाण्ड क्षेत्र के गांवों में औसत से भी कम बरसात होने के कारण रबी की फसल की बुवाई व सिंचाई के लिए क्षेत्र के किसानों के लिए पानी की अत्यन्त आवश्यकता है। बांध में वर्तमान में उपलब्ध पानी से जुलाई 2021 तक पेयजल हेतु 16.2 टीएमसी पानी की गणना करने के बाद एवं वाष्पीकरण व सिल्ट आदि के अन्य नुकसान की गणना करने के बावजूद भी इस वर्ष सिंचाई हेतु लगभग 6 टीएमसी पानी अतिरिक्त रूप से उपलब्ध है जिसे सिंचाई हेतु कमाण्ड क्षेत्र के किसानों को नहरों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाना किसान हित में है।
वर्ष 2017-18 में भी बीसलपुर बांध में 313.63 आर.एल.मीटर तक लगभग 27 टीएमसी पानी ही उपलब्ध था, फिर भी स्थानीय किसानों की मांग के मध्यनजर राज्य सरकार ने 4 टीएमसी पानी किसानों को 45 दिन तक दोनों नहरों में सिंचाई हेतु उपलब्ध करवाया था।

इस वर्ष कमाण्ड क्षेत्र के किसान कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं तथा मानसून की मेहरबानी टोंक जिले में बहुत कम रही है और इस वजह से अधिकांश किसान चना व सरसों की फसल जिसके लिए केवल एक पानी सिंचाई हेतु उपलब्ध कराने पर भी बांयी मुख्य नहर के 12800 हेक्टेयर तथा दांयी मुख्य नहर के 69000 हेक्टेयर रकबे में किसानों को 480 करोड़ रूपये से अधिक की ज्यादा पैदावार प्राप्त हो सकेगी और किसानों के आय दुगुनी होने में मदद मिल सकेगी।
एडवोकेट तोगड़ा ने पत्र लिखकर बीसलपुर बांध की दोनों नहरों से किसानों को सिंचाई हेतु 6 टीएमसी पानी दो माह की अवधि तक उपलब्ध करवाने हेतु राज्य सरकार तत्काल अनुमति प्रदान कर बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों तथा टोंक जिला प्रशासन को समय से पहले बांध की दोनों नहरों, माईनरों की मरम्मत व सफाई कराने के लिए किसान हित में निर्देशित करने की कृपा करें। अन्यथा टोंक जिले का किसान इस बांध से सिंचाई की मांग की मांग को लेकर बडे़ किसान आंदोलन की राह पर जा सकता है।

Prev Post

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं अभिनेता मनीष तिवारी

Next Post

मादक पदार्थों की तस्करी करने और कांस्टेबिल पर हमला करने के तीन आरोपी बंदी

Related Post

Latest News

पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सुमन, रिजवाना बानो एवं दिनेश को मिली राहत
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक
Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज