विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम पंचायतों में पहुंचेंगे जागरूकता रथ

Sameer Ur Rehman
3 Min Read

Tonk News। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को पहुंचाकर उनके बारे में फीडबैक लेने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा ( Vikasit Bharat Sankalp Yatra ) के तहत जिले में ग्राम पंचायतवार आगामी सप्ताह से 26 जनवरी तक जागरूकता रथ पहुंचेंगे।

कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने अभियान के बारे में विस्तार से बताया जिला कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित करने के लिए ग्राम पंचायतों में जागरूकता रथ जाएंगे। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत संचालित रथों में योजनाओं की प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण किया जायेगा।

जिला कलेक्टर ने कहा कि ऑडियो-वीडियो के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।स्थानीय स्तर पर योजनाओं में लाभान्वित नागरिकों की सफलता की कहानियां को बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान कृषि गतिविधियां, स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, धरती कहे पुकारे, क्विज गतिविधियां एवं लाभान्वित व्यक्तियों के संस्करण मेरी कहानी मेरी जुबानी प्रस्तुत किए जाएंगे।

कलेक्टर ने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को ग्राम ग्रामीण विकास विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान में योजनाओं के पात्र नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा। साथ ही, हैल्थ कैंप भी आयोजित किये जाएंगे।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान ने सभी जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आगामी दो दिवस में कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ताकि जिले में चलने वाले जागरूकता रथों का संचालन करने की अंतिम रूपरेखा तैयार की जा सके।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के ग्रास रूट लेवल के अधिकारी व कार्मिक आयोजित कैंप की तैयारियां पूर्व में ही कर लें। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। बैठक में सभी जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

रथ के माध्यम से इन योजनाओं की मिलेगी जानकारी

जिला कलेक्टर ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम पंचायतों में जागरूकता रथ के माध्यम से केंद्र सरकार की ओर से संचालित पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम मुद्रा लोन, स्टार्टअप इण्डिया, स्टैण्डअप इण्डिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, पीएम ई-बस सेवा, अटल मिशन अमृत योजना, पीएम भारतीय जन औषधि परियोजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट, खेलो इण्डिया एवं उड़ान योजना की जानकारी दी जाएगी।

इसी प्रकार वंदे भारत ट्रेन एवं अमृत भारत स्टेशन योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जीवन मिशन, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रमाण एवं नैनोफर्टिलाइजर के बारे में आम नागरिकों को जानकारी दी जाए

गी।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/