Apply for Prime Minister's Award 2022 by 28 November
टोंक राजस्थान

प्रधानमंत्री अवार्ड 2022 के लिए 28 नवंबर तक करे आवेदन

टोंक। प्रधानमंत्री अवार्ड, 2022 के लिए निर्धारित श्रेणी/श्रेणियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 नवंबर हैं। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि पीएम अवार्ड पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन की विस्तृत जानकारी pmawards.gov.in पर उपलब्ध हैं।

क्या है प्रधानमंत्री अवार्ड, 2022

केंद्र और राज्य सरकारों के जिलों/संगठनों द्वारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को स्वीकार करने, पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए भारत सरकार ने 2006 में “लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार” नाम से एक योजना शुरू की है।

प्राथमिकता कार्यक्रमों, नवाचारों और आकांक्षी जिलों में जिला कलेक्टरों के प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए 2014 में योजना का पुनर्गठन किया गया था। जिले के आर्थिक विकास की दिशा में जिला कलेक्टरों के प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए योजना को 2020 में फिर से पुनर्गठित किया गया था।

रचनात्मक प्रतिस्पर्धा, नवाचार, प्रतिकृति और सर्वोत्तम प्रथाओं के संस्थागतकरण को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से योजना को 2021 में एक नए दृष्टिकोण के साथ नया रूप दिया गया है। इस दृष्टिकोण के तहत सुशासन, गुणात्मक उपलब्धि और अंतिम मील कनेक्टिविटी पर जोर दिया जाएगा, बल्किन कि केवल मात्रात्मक लक्ष्यों की उपलब्धि पर।

राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी मण्डल तैयारी शिविर शुभारंभ

टोंक। 18 वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी पाली राजस्थान में भाग लेने वाले स्काउट गाइड का मण्डल स्तरीय तैयारी शिविर शुक्रवार को स्काउट गाइड प्रशिक्षण केंद्र पुष्कर घाटी, अजमेर में शुरू हुआ।

शुभारंभ अवसर पर सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) विनोद दत्त जोशी, लीडर ट्रेनर अभय सिंह शेखावत ने राजस्थान की लोक संस्कृति, पारंपरिक वेशभूषा, खान-पान, रहन-सहन सहित राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी दी।

जोशी ने बताया कि 4 से 10 जनवरी 2023 तक रोहट, पाली में आयोजित जंबूरी में अजमेर संभाग के 957 स्काउट 475 गाइड का दल भाग लेगा। राष्ट्रीय स्तर पर शिविर कला, पायनियरिंग प्रोजेक्ट, मार्च पास्ट, बैंड प्रदर्शन, व्यायाम प्रदर्शन, शिविर ज्वाल, कलर पार्टी, झांकी प्रदर्शन, लोक नृत्य, परंपरागत पहनावा, कौशल विकास, सेवा कार्य, साहसिक गतिविधियों सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी ।

जिनकी अजमेर संभाग स्तर पर तैयारियां की जा रही है। शिविर में सीओ (स्काउट) मनमोहन स्वर्णकार, गिरिराज प्रसाद गर्ग, अशफाक पवार, विनोद धारू, सीओ
 (गाइड) ओम कुमारी, अनीता तिवारी, मीनाक्षी भाटी, आचू मीणा, शैलेश पलोड़, विनोद मेहरा,  रघुवीर सिंह सहित ट्रेनिंग काउंसलर्स, स्काउटर गाइडर सम्मिलित हुए।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.