Tonk : काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की आवेदन तिथि बढ़ाई

Application date extended for Kali Bai Bhil Medhavi Chhatra Scooty Scheme

टोंक । अल्पसंख्यक वर्ग की 12वीं उत्तीर्ण छात्राआंे के लिए काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2023 तक बढ़ा दी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नितेश जैन ने बताया कि आवेदक अधिक जानकारी आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा जयपुर की विभागीय वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं।

दुर्घटना में मृतक के आश्रित को 50 हजार रुपये की सहायता

टोंक। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने सड़क दुर्घटना में मृतक व्यक्ति के आश्रित को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।  

जिला कलेक्टर ने बताया कि दुर्घटना में मृतक विजय कुमार पुत्र बाबूलाल जांगिड़ निवासी ग्राम समरावता तहसील उनियारा, के आश्रित को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की हैं।़

90 दिवसीय सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

टोंक। नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में टोंक की कलंदर बस्ती बहीर में बुनियादी व्यवसाय में प्रशिक्षण कार्यक्रम ट्रेड में सिलाई-कटाई शिविर का उद्घाटन किया गया। जिला युवा अधिकारी हितेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में 30 महिलाएं भाग ले रही है।

उन्होंने कहा कि बालिका एवं महिलाएं बाहर नहीं जाकर अपने ही क्षेत्र में इस प्रकार की ट्रेनिंग लेकर आत्मनिर्भर बन सकती हैं। एक्शन एड के जहीर आलम ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कहा कि महिलाओं को अवसर दिया जाए तो वह किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहेंगी, घरेलू उपयोग के लिए यह शिविर महत्वपूर्ण साबित होगा।

प्रशिक्षिका रेखा शर्मा ने 3 माह चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रत्येक महीने चलने वाले पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर राहुल शर्मा, अजय सिंह राजावत, जहूर खान आदि मौजूद रहे।

एलआईसी अभिकर्ता की भर्ती 28 दिसंबर को

टोंक। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) बुधवार, 28 दिसंबर को अभिकर्ताओं की भर्ती करेगी। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि भर्ती के इच्छुक आशार्थी जिनकी आयु 20-35 वर्ष एवं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं उर्त्तीण हो, वे अपना बायोडेटा, चार पासपोर्ट साइज फोटो, दसवीं की मूल अंकतालिका की प्रति, बैंक पास बुक की मूल एवं फोटो प्रति तथा अन्य योग्यता प्रमाण पत्रों के साथ 28 दिसंबर को जिला रोजगार कार्यालय में उपस्थित होकर भर्ती का लाभ उठा सकते हैं।