Any kind of negligence in health services will not be tolerated - Chinmayi Gopal
टोंक राजस्थान

स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – चिन्मयी गोपाल

टोंक। जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में कलेक्टर सभागार में आयोजित हुई। जिला कलेक्टर ने कहा कि चिकित्साधिकारी एवं अन्य कार्मिक आमजन की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को संवेदनशीलता से सुने और रोगी को बेहतर इलाज मुहैया कराएं। स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्चाधिकारियों की बिना अनुमति के चिकित्साधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़े।

जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवप्राज मीणा को निर्देश दिए कि किसी भी सीएचसी एवं पीएचसी में दवाईयों की अनुपलब्धता नहीं रहे। इसका पूर्व में ही आकलन कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि जिले में खराब परर्फोंमस वाले चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया जाए। जिसकी रिपोर्ट जिला कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने पैकेज बुकिंग में बेहतर कार्य करने वाली सीएचसी देवली, छान एवं डिग्गी के चिकित्सा प्रभारियों के कार्य की सराहना की इसके साथ ही सआदत अस्पताल, सीएचसी टोडारायसिंह, दूनी, निवाई, उनियारा, मालपुरा एवं अरनियाकेदार के चिकित्सा प्रभारियों को चिरंजीवी योजना में पैकेज बुकिंग में कम प्रगति पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सीएचसी दूनी के चिकित्सा प्रभारी के मीटिंग में अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लिया।

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने संस्थागत प्रसव, एएनसी रजिस्ट्रेशन, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना की प्रगति, शुद्ध के लिए युद्ध की प्रगति, कोविड टीकाकरण की समीक्षा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम गतिविधियों की समीक्षा, परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रगति की समीक्षा, मौसमी बीमारी , संक्रामक बीमारी, असंक्रामक बीमारी की समीक्षा, राष्ट्रीय क्षय रोग निवारण (टीबी) कार्यक्रम व अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की।

उन्होंने जननी सुरक्षा योजना एवं राजश्री योजना में सभी चिकित्साधिकारियोंं को आगामी 15 दिन में लाभार्थी को भुगतान सम्बन्धित पेंडेंसी को समाप्त करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान, अति. सीएमएचओ डॉ. एसएस अग्रवाल, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महबूब खान, पीएमओ डॉ. बीएल मीणा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. हिमांशु मित्तल, सहित ब्लॉक के बीसीएमएचओ, बीपीएम एवं सीएचसी इंचार्ज उपस्थित रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम