ADM reviewed the arrangements for food distribution
टोंक राजस्थान

एडीएम ने खाद्य वितरण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया

टोंक। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के तहत एडीएम शिवचरण मीणा ने गुरूवार को उपखंड उनियारा में खाद वितरण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
एडीएम ने ग्राम ढिकोलिया, मोहम्मदगढ़ एवं खातोली की ग्राम सेवा सहकारी समितियों का निरीक्षण कर स्टॉक एवं वितरण में असमानता होने पर सम्बन्धित व्यवस्थापकों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही एमडी सीसीबी को फील्ड में मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने उनियारा के सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में राशन कार्ड से जारी किए जा रहे टोकन व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। एडीएम ने टोकन से निजी खाद विक्रेता मिश्र खाद बीज भंडार द्वारा दिए जा रहे खाद के बैग ले जा रहे किसानों से बात कर कट्टे के चुकाए गए मूल्य, संख्या आदि को लेकर जानकारी ली।

एडीएम ने शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभाग एवं एमडी सीसीबी के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिले में आ रही खाद वितरण की समस्या के संदर्भ में कृषि विस्तार केन्द्र, टोंक के उपनिदेशक को प्रातः 10 बजे एवं सायं 5 बजे जिले के समस्त थोक विक्रेता एवं खुदरा विक्रेताओं के पास उपलब्ध खाद एवं खाद वितरण किये जाने वाले डीलरों की सूचना जिला कलेक्टर कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के उपनिदेशक, सहायक निदेशक, कृषि एवं सहायक कृषि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्राधिकार में खाद विक्रेताओं का आकस्मिक निरीक्षण कर उपलब्ध खाद का सत्यापन, कृषि पर्यवेक्षक द्वारा टोकन वितरण किये जाने एवं काश्तकारों को उपलब्ध कराये जा रहे खाद की प्रक्रिया की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करंेगे।

उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में कृषि पर्यवेक्षकों के पद रिक्त हैं वहां उपखंड अधिकारी द्वारा कूपन वितरण के लिए सम्बन्धित हल्का पटवारी एवं गिरदावर व अन्य कार्मिकों की नियुक्ति कर कूपन एवं खाद वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.