बनास महोत्सव टोंक 2022 : कवि सम्मेलन, मुशायरा एवं चारबैत ने समा बांधा

बनास महोत्सव टोंक 2022 के तहत सितार-ए हिंद, शान-ए हिंद पार्टी ने चारबैत कला का प्रदर्शन किया। साथ ही मुशायरा एवं कवि सम्मेलन में महोत्सव में समां बांध दिया

टोंक । बनास महोत्सव टोंक 2022 के तहत सितार-ए हिंद, शान-ए हिंद पार्टी ने चारबैत कला का प्रदर्शन किया। साथ ही मुशायरा एवं कवि सम्मेलन में महोत्सव में समां बांध दिया। कवि सम्मेलन, मुशायरा की विशेष बात यह रही की मुस्लिम शायरा अना देहलवी ने सरस्वती वंदना और हिंदू शायर विजय तिवारी ने नाते पाक से सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल पेश की।

कवि प्रदीप पंवार और कवयित्री दीपिका माही की काव्यात्मक नोकझोंक को खूब तालियां मिली। कवयित्री दीपिका माही की कविताओं और शायरा अना देहलवी की शायरी ने श्रोताओं ने खूब आनंदित किया।

हास्य कवि सरदार मंजीत सिंह ने श्रोताओं को खूब हंसाया। शायर डॉ. नदीम शाद और शायर विजय तिवारी ने शायरी का खूब रंग जमाया। अंत में व्यंग्यकार संपत सरल ने अपने शानदार व्यंग्यों से कवि सम्मेलन मुशायरा को शीर्ष पर पहुंचा दिया और श्रोताओं को आनंदित किया। कवि सम्मेलन मुशायरे में सर्द रात 12 बजे तक श्रोता डटे रहे। इस दौरान जनप्रतिनिधि एवं जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे।


ऐतिहासिक हाडी रानी कुण्ड पर राजस्थानी लोकगीतों के कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी
उपखण्ड मुख्यालय टोडारायसिंह पर मनाए गए बनास महोत्सव के दौरान शुक्रवार को ऐतिहासिक हाडी रानी कुण्ड पर राजस्थानी लोकगीतों के कलाकारों द्वारा राजस्थानी वेशभूषा व राजस्थानी नृत्यों के माध्यम से प्रस्तुत कर आमजन को भावविभोर कर दिया।

कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखने के लिए देर शाम तक बडी संख्या में श्रोता मौजूद रहे। इस दौरान जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल, एसडीएम रूबी अंसार तथा पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक मधुसूदन सिंह जाडावत, नगरपालिका अध्यक्ष सत्यनारायण सैनी सहित बडी संख्या में अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

ऐतिहासिक हाडी रानी कुंड पर सवाई माधोपुर, पाली, बाड़मेर, नागौर आदि शहरों से आए राजस्थानी कलाकारों ने एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर हाडी रानी कुंड की छतरियों सहित अन्य जगहों की शानदार सजावट की गई एवं दीपक जलाये गए। कार्यक्रम ने आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र से बडी संख्या में आए दर्शकों का मनमोह लिया।

सितोलिया के मैच का हुआ आयोजन

बनास महोत्सव में शनिवार को सितोलिया के मैच खेले गए। परंपरागत खेल प्रभारी ज़ीशान हैदर ने बताया कि  पुरुष व महिला वर्ग में 6 टीमों ने भाग लिया।

सितोलिया खेल का उद्घाटन सहायक निदेशक पर्यटक स्वागत केंद्र सवाईमाधोपुर मधुसूधन सिंह ने बॉल स्ट्राइक कर किया। पुरुष वर्ग में सुभाष दल ने गांधी दल को 2-1 से ओर महिला वर्ग में इंदिरा दल ने लक्ष्मी बाई दल को 3-2 से फाइनल में पराजित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।