Rangoli, shehnai playing and patriotic songs enthralled the people in Tonk
टोंक राजस्थान

Tonk ki top news

फरार आरोपी गिरफ्तार

टोंक। बजरी परिवहन के मामले में फरार चल रहे एक आरोपी को सदर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बरोनी थाने का मोलीपुरा उर्फ फजलपुरा निवासी राजूलाल मीणा के खिलाफ गत वर्ष अवैध बजरी परिवहन का मामला दर्ज था। वह करीब 8 महीने से फरार चल रहा था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

नियंत्रण कक्ष का स्थान बदला

टोंक। जिले में बाल विवाह निषेध अभियान के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए जिला मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण कक्ष के स्थान एवं दूरभाष नम्बर में परिवर्तन किया है। अतिरिक्त जिला मजिस्टे्रट परशुराम धानका ने बताया कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष जिला कलक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक के कक्ष के स्थान पर एन.एच. कक्ष में स्थापित किया है। इसके दूरभाष नम्बर 01432-245035 है।

बीसूका 13 को मालपुरा आएंगे

टोंक. बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. चन्द्र भान 13 मई सुबह 10 बजे डिग्गी कल्याण मन्दिर आएंगे। इसके बाद मालपुरा डाक बंगला में सुबह 11 बजे जनसुनवाई करेंगे। उनियारा खुर्द में शाम 4 बजे देवनारायण मंदिर परिसर में निर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। शाम 7 बजे मालपुरा से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

णमोकार एवं भक्तामर का पाठ किया

टोंक. अंतरराष्ट्रीय पुलक चेतना मंच शाखा चंद्रप्रभु पुरानी टोंक एवं चंद्रप्रभु शुभकामना परिवार की ओर से मंगलवार को जैन भवन में मुनि पुलक सागर का 52 वां अवतरण महोत्सव मनाया गया। समाज के प्रवक्ता राजेश अरिहंत ने बनाया कि जैन भवन में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम पुलक सागर के चित्र का अनावरण किया गया। रवि जैन व टीना जैन की ओर से दीप प्रज्वलन किया गया। शुभकामना परिवार के सदस्यों द्वारा सामूहिक मंगलाचरण प्रस्तुत किया गया। इसके बाद णमोकार के संगीतमय 108 जाप किए गए। मंजू गट्टी ने बताया कि भक्तामर के 48 रिद्धि मंत्रों का उच्चारण करते हुए 48 दीप प्रज्वलित किए गए। साथ ही चंद्रप्रभु चालीसा का पाठ किया गया। बीना जयपुरिया ने बताया कि मुनि पुलक सागर के 52 वे अवतरण महोत्सव के उपलक्ष में जैन भवन में वृक्षारोपण किया गया। इसमें अशोक, नीम आदि के वृक्ष लगाए गए। वहीं पानी की समुचित व्यवस्था की गई। शुभकामना परिवार की संयोजिका शीला सोनी ने सभी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर विद्या, कविता, रानी, अलका, विमला, डिंपल, हीरामणि, आशा, निर्मला आदि मौजूद थी।

गोदाम निर्माण एवं कस्टम हायरिंग सेन्टर से किसानों को मिली सुविधा

टोंक। किसानों के फसल उत्पाद को भंडारित करने की दृष्टि से जिले की गोदाम विहिन ग्राम सेवा सहकारी समितियों में 100 मैट्रिक टन क्षमता के गोदाम व कार्यालयों के निर्माण कराया गया है। जिले की चावंडिया ग्राम सेवा सहकारी समिति, मोरला ग्राम सेवा सहकारी समिति में भण्डारण व कार्यालय के लिए 12.12 लाख रुपए की राशि से निर्माण कार्य करवाया गया है। नवीन गोदाम होने से समिति पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज बिक्री कर सकेगी तथा किसानों को ऋण वितरण गोदाम कार्यालय भवन पर सुगमता से संभव हो सकेगा। गोदाम निर्माण होने से भविष्य में किसानों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। इसी तरह उनियारा, टोंक बनास केवीएसएस में भण्डारण के लिए 250-250 मैट्रिक टन के गोदाम निर्माण 25 लाख रुपए प्रति गोदाम स्वीकृत कर निर्माण कार्य पूर्ण करवाया गया है। इन क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में गोदाम निर्माण होने से किसानों को खाद-बीज बिक्री की सुविधा के साथ समिति द्वारा समर्थन मूल्य खरीद कार्य में भी भण्डारण के लिए इन गोदामों को उपयोग में लाया जा सकता है।
इसी तरह कृषि कार्य में समय की बचत तथा खेती की लागत कम करने के उद्देश्य से लघु एवं सीमान्त किसानों को उच्च तकनीक के कृषि उपकरण किराए पर उपलब्ध कराने के लिए कस्टम हायरिंग सेन्टर से किसान को कृषि उपकरण उचित दर पर मिल रहे हैं। रानोली, देवरी, चैनपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति में कस्टम हायरिंग सेन्टर के लिए 8.8 लाख रुपए स्वीकृत किए गए थे। स्वीकृत राशि में समिति द्वारा अंशदान शामिल कर कृषि उपकरण क्रय किए गए। कृषि उपकरण क्रय किए जाने से समिति क्षेत्र के किसानों को उनकी जरूरत के आधार पर कृषि उपकरण किराए पर दिए जा रहे हैं। कृषि उपकरणों के उपयोग से समिति क्षेत्र के किसान जिनके पास कृषि उपकरण उपलब्ध नहीं है, वह इससे लाभान्वित हो रहे हैं।

दुकान के बाहर मिला शव

टोंक। सवाईमाधोपुर पुलिया के समीप दुकान के बाहर पुलिस को एक जने का शव मिला है। कोतवाली थानाधिकारी जितेन्द्रसिंह ने बताया कि मृतक दुबला पतला है। उसने पीले रंग की टी शर्ट और लॉयर पहना हुआ है। उसकी दाडी और सिर के बाल बढ़े हुए हैं। वह भिक्षक जैसा दिखता है। कोतवाली थाने में प्रभुदयाल महावर ने रिपोर्ट दी कि वह सवाईमाधोपुर पुलिया के पास दुकान लगाता है। उसके आगे लगे टीन शेड के नीचे भीखवृत्ति वाला एक जना अक्सर आकर सो जाया करता था। वह सोमवार को भी आकर सो गया। जब उसे जगाया तो वह मृत मिला। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने शव को सआदत अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। जहां उसकी शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.