Tonk / घर-घर सर्वे एवं स्क्रिनिंग: 67 रिपोर्ट पेडिंग सभी नेगटिव आई

TONK NEWS। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लगातार 15वें दिन लॉकडाऊन रहने के चलते लोग अपने घरो में कैद रहे तो टोंक शहर में कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाएं जाने के चलते पाचवें दिन सोमवार भी कफ्र्यू जारी रहा और लोग अपने रोजमर्रा की सामग्री सब्जी-दुध आदि प्रशासन द्वारा …

Tonk / घर-घर सर्वे एवं स्क्रिनिंग: 67 रिपोर्ट पेडिंग सभी नेगटिव आई Read More »

April 6, 2020 7:35 pm

TONK NEWS। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लगातार 15वें दिन लॉकडाऊन रहने के चलते लोग अपने घरो में कैद रहे तो टोंक शहर में कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाएं जाने के चलते पाचवें दिन सोमवार भी कफ्र्यू जारी रहा और लोग अपने रोजमर्रा की सामग्री सब्जी-दुध आदि प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था के अनुसार लाईनो में लगकर करते हुए नजर आएं। जहां पर पुलिस प्रशासन ने आमजन को दूरी बनाएं रखते हुए सामग्री का वितरण कराया गया और लोग अपने अपने घरो में ही बंद रहे। इधर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जाने जिला प्रशासन ने आमजन को इधर-उधर घुमने पर रोक लगाने के लिए निगरानी के लिए कड़ी व्यवस्था करते हुए बेरिकेट व्यवस्था अधिक जगह जगह चौकियां भी स्थापित कर दी है।

जिला मुख्यालय पर कोरोना कफ्र्यू के पांचवें दिन भी सुबह से ही प्रशासन व पुलिस की टीम पूरे टोंक शहर में सतर्क होकर अधिक निगरानी करती नजर आई, शहर में जगह जगह रास्तो व सरकारी कार्यालयों पर सेनेटाईजर का छिडक़ाव कार्य जारी रहा। वही जिला कलेक्टर के.के.शर्मा व पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुखराम खोखर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा, उपखंड अधिकारी रतन लाल योगी, पुलिस उपाधीक्षक सौरभ तिवाड़ी, जग्गुराम, शुभकरण खिंची, तहसीलदार सुरेश शर्मा, शहर कोतवाल बंशीलाल पांडार, सदर थानाधिकारी छोटेलाल मीणा, पुरानी टोंक थानाधिकारी शिवजीलाल गुर्जर, पुलिस अधिकारी हरिनारायण, मुकेश कुमार यादव, यातायात प्रभारी भगवान सहाय, कजोड़मल सहित पुलिस अधिकारियों, एसटीएफ, आरएसी के जवानों ने कफ्र्यू के दौरान पूरी नजर रखी।

जिला कलेक्टर एवं एसपी ने पुलिस बल के साथ पूरे शहर में पैदल घुमते हुए मेडिकल सर्वे की स्थितियों का जायजा लिया और आमजन से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली। सुबह से शाम तक शहर में लोग अपने अपने घरो में बंद रहे। पूरे शहर में सारे रास्ते बंद रहने के साथ वहां पर दिनभर पुलिस बल तैनात रहा। जिला कलेक्टर व एसपी के निर्देशानुसार शहर में सब्जी, फल, खाद्य सामग्री के वाहन मौहल्ले मोहल्ले पहुंचे जहां पर लोग अपनी आवश्यकता की सामग्री लाईन में लगकर खरीददारी करते हुए नजर आएं। इधर लगातार चिकित्सा प्रशासन की टीम लगातार सर्वे कर कोरोनो संदिग्ध व्यक्तियों को आईसोलेशन में भर्ती करवाकर उनकी सैम्पल लेकर जांच में जुटी है।

कोरोना को है रोकना…सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, खुद बचें, दूसरों को भी बचायें,

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित करने के साथ ही जिले का जिला प्रशासन एवं चिकित्सा महकमा हाई अलर्ट है। जिला कलेक्टर के के शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के तहत लोगों को भीडभाड वाले स्थानों पर नहीं जाने तथा घर पर रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आमजन को सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहियें, जिससे वो स्वमं को एवं दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाया जा सकता है।

चिकित्सा विभाग के अधिकारी व कार्मिक लगातार विदेश से आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। जिला कलेक्टर के के शर्मा ने बताया कि जिले में कुछ लोग विदेश से, या अन्य राज्यो से या कोरोना प्रभावित क्षेत्रो से आए हैं, आमजन इसकी सूचना नजदीकी स्वास्थय केन्द्र, एएनएम, आषा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, बीट कांस्टेबल, पटवारी, ग्राम सेवक या नजदीकी राजकीय विधालय के सरकारी प्रिंसीपल, अध्यापक को सूचना दें या उनके बारे में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को तुरंत जिला कन्ट्रोल रूम नम्बर 01432-244099 सूचित किया जाना चाहिए, जिससे स्वास्थ्य दल उनके घर जा कर स्क्रीनिंग, जांच कर उन्हें क्वॉरेंटाइन में रखा जा सके।

राहत भरी खबर: 67 पेडिंग सेम्पल मिले नेगेटिव

जिला कलेक्टर के के शर्मा ने बताया कि अब तक जिले मे अब तक 306 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये थें, जिनमें 18 व्यक्ति कोरोना पोजिटिव पाये गये है, और 221 सेंम्पल के परिणाम नेगेटिव आई है तथा 67 सेम्पल भेजे गये, जो सभी सेम्पल नेगटिव आ गए है, जिससे टोंक शहर को राहत मिली है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक कुमार यादव ने बताया कि वर्तमान में टोंक जिले में कोविड-19 रोग के बचाव रोकथाम व नियंत्रण हेतु घर-घर सर्वे एवं स्क्रिनिंग की जा रही है। अब तक टोंक जिले के सघन सर्वे के लिये टोंक जिले में 948 टीमों का गठन किया गया है इन्होंने अब तक 3 लाख 58 हजार 849 घरों का सर्वे कर 17 लाख 75 हजार 589 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की। एतिहात के तौर पर इसमे कई घरों एवं व्यक्तियों का एक से अधिक बार सर्वे एवं स्क्रीनिंग की गई है। 5865 व्यक्तियों ने अपनी होम क्वारेन्टीन अवधि पूर्ण कर ली है, एवं वर्तमान में 19427 व्यक्ति होम क्वारेन्टीन मे है।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ महबूब खान ने बताया कि कोरोना वायरस का बचाव ही उपचार हैै। इसके बचाव के लिये बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकण्ड तक धोते रहे या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। खांसते और छीकंते वक्त टिशु का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल किए टिशु तुरंत ढक्कन दार डस्टबिन में फेंक दें और अपने हाथ धोएं। अगर आपके पास टिशू नहीं है तो अपने बाजू का इस्तेमाल करें। हाथ बिना धोए अपनी आंख नाक या मुंह को ना छुए। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाने से बचे।

डॉ. खान ने बताया कि इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। इस कारण सबसे पहले बुखार, उसके बाद सूखी खांसी आती है. बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है।

Prev Post

कोरोना वायरस- सचिन पायलट की पहल व्हाट्सएप पर बताएं समस्या होगा समाधान

Next Post

Tonk / मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के राष्ट्रीय संयोजक बनें अकबर खान

Related Post

Latest News

पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप, परिवादी को ही कर रही है परेशान 
टोंक के बनेठा थाने का एसआई 10 हज़ार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, एक प्रकरण में कार्रवाई नही करने की एवज में मांग रहा था घूस
Rural Olympic Games - Innovative brilliant initiative of Bhilwara Collector Modi

Trending News

राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान
प्रिंसिपल डाॅ. खटीक पुनः बने जिलाध्यक्ष 

Top News

राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप, परिवादी को ही कर रही है परेशान 
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान
टोंक के बनेठा थाने का एसआई 10 हज़ार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, एक प्रकरण में कार्रवाई नही करने की एवज में मांग रहा था घूस
REET - 2022 का परीक्षा परिणाम घोषित 
राजस्थान में रहेगा गहलोत का ही राज, सचिन.. 
Rural Olympic Games - Innovative brilliant initiative of Bhilwara Collector Modi
राजस्थान में PFI पर शिकंजा कसने के कलेक्टर व एस पी को दिए अधिकार, पदाधिकारी भूमिगत
गहलोत नही लडेंगे चुनाव, सिंह कल भरेंगे नामांकन,राजस्थान पर फैसला आज