Tonk District Collector Chinmayi Gopal took a review meeting regarding the ongoing innovations in the district, show cause notices were given to the heads and teachers
टोंक राजस्थान

टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने जिले में चल रहे नवाचारों को लेकर समीक्षा बैठक ली,संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों को दिए कारण बताओं नोटिस

टोंक। टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने शुक्रवार को जिले में शुरू किए नवाचारों की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक ली। बैठक में सीईओ देशलदान, उपखण्ड अधिकारी मालपुरा रामकुमार वर्मा, एसीएम शिप्रा जैन, एडीपीसी (समसा) रमेश सिंह एवं सीबीईओ,टोंक सीताराम गुप्ता मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने मिशन प्रेरणा अराईज, प्रोजेक्ट उन्नयन, मालपुरा उपखंड में मवेशियों में हुए संक्रमण लम्पी स्कीन डिजीज एवं विभागों की प्रगति पर चर्चा की। जिला कलेक्टर ने मिशन प्रेरणा अराईज में शिक्षा से वंचित बालक-बालिकाओं को दिए गए प्रवेश, विद्यालय में प्रवेश योग्य शेष बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी एडीपीसी रमेश सिंह से ली।
जिला कलेक्टर ने जिले के प्रत्येक विद्यालय में शिक्षक छात्र अनुपात, कम्प्यूटर लैब, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय में विद्यार्थियों की इंग्लिश स्पोकन की स्थिति की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने जिन विद्यालयों में एक ही शिक्षक पदस्थापित है, उनकी सूचनाएं एकत्रित करने के लिए कहा।

प्रोजेक्ट उन्नयन की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर ने जिले के प्रत्येक स्कूल में घुमंतु, अर्धघुमंतु एवं विमुक्त बालक-बालिकाओं का डाटा तैयार करने के लिए सीबीईओ टोंक सीताराम गुप्ता को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में शिक्षण कार्य में बेहतर परर्फोमंेस नहीं करने वाले शिक्षकों को चिन्हित कर कार्यशाला आयोजित करने पर जोर दिया। सीबीईओ से स्कूलों में स्पोर्ट गतिविधियों में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली।
जिला कलेक्टर ने मालपुरा उपखण्ड अधिकारी रामकुमार वर्मा को मालपुरा उपखण्ड क्षेत्र में मवेशियों में हुए संक्रमण लम्पी स्कीन डिजीज पर पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय व मॉनिटरिंग रखते हुए मवेशियों को बचाने के लिए एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए। साथ ही उपखण्ड अधिकारी को मालपुरा उपखण्ड सभी विभागों की प्रगति की समीक्षा कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों को दिए कारण बताओं नोटिस

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देश पर सहायक कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी मिशन प्रेरणा अराईज टोंक शिप्रा जैन ने शुक्रवार को मेहन्दवास, अरिनियानील एवं अहमदपुरा चौकी के विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर के नवाचार मिषन प्रेरणा अराईज, राजस्थान में षिक्षा के बढ़त कदम एवं नो बेग डे की गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। अध्यापक एवं विद्यार्थी नो बेग डे की प्रत्येक शनिवार की थीम पर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाये।

विद्यार्थियों के कक्षा कार्य एवं गृह कार्य की उत्तर पुस्तिकाओं का संधारण उचित नहीं पाया गया। सहायक कलेक्टर ने लापरवाही बरतने वाले संस्था प्रधानों एवं शिक्षक बद्रीलाल, बाबूलाल विजय एवं मोहम्मद इरफान को कारण बताओं नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण चाहा है। एसीएम ने आगामी विजिट से पूर्व व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीबीईओ सीताराम गुप्ता भी मौजूद रहे। 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/