Tonk Collector Chinmayi Gopal
टोंक राजस्थान

टोंक  कलेक्टर चिन्मयी गोपाल पहल : ‘‘मिशन लक्ष्य साधना‘‘ में नीट, आईआईटी तथा जेईई की तैयारी कर रहे है विद्यार्थी

टोंक । जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के नवाचार ‘‘मिशन लक्ष्य साधना‘ में टोंक जिले के चयनित विद्यालयों में अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को नीट, आईआईटी तथा जेईई की निःशुल्क कोचिंग करवाई जा रही है।

स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल टोडारायसिंह के प्रधानाचार्य एवं मिशन लक्ष्य साधना के नोडल ऑफिसर निपुण सक्सेना ने बताया कि इसके लिए सम्पूर्ण जिले के लिए समान रूप से हर माह के लिए पाठ्यक्रम को विभाजित किया गया हैं। सम्पूर्ण सत्र में विद्यार्थियों के चार मॉइनर टेस्ट एवं 2 मेजर टेस्ट लेने का निर्णय लिया गया।

जिनमें दो मॉइनर टेस्ट अगस्त तथा सितम्बर माह में आयोजित हो चुके है तथा प्रथम मेजर टेस्ट का आयोजन 17 अक्टूबर को किया गया। टेस्ट के लिए एक समान प्रश्न-पत्र सभी विद्यालयों को प्रेषित किये गए। मेजर टेस्ट में कुल 90 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गये जिसमें भौतिक, रसायन, गणित तथा जीव विज्ञान प्रत्येक विषय के 30-30 प्रश्न सम्मिलित किये गये।  

‘‘मिशन लक्ष्य साधना‘‘ को लेकर जिले के विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी बहुत उत्साहित है, निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में टोंक जिले से नीट, आईआईटी तथा जेईई में अधिकतम विद्यार्थियों का चयन होगा। सीबीएसई के नवीन निर्णय के अनुसार कक्षा 12वीं बोर्ड में 25 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में भी इस तरह के प्रश्न आयेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर ने चयनित विद्यालयों में नीट, आईआईटी तथा जेईई की तैयारी के लिए 50 हजार मूल्य की पुस्तकें प्रत्येक विद्यालय को दी है विद्यार्थी उन पुस्तकों का सदुपयोग करते हुए तत्परता से मिशन लक्ष्य साधना की तैयारी कर रहे है। जिला कलेक्टर का यह नवाचार कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम में सहायक सिद्ध होकर विद्यार्थियों के लिए निश्चित रूप से लाभदायक हैं।

1226 विद्यार्थी हुए टेस्ट में शामिल

नोडल ऑफिसर निपुण सक्सेना ने बताया कि मेजर टेस्ट में कुल पंजीकृत 1521 विद्यार्थियों में से 1226 विद्यार्थी शामिल हुए। उपस्थिति प्रतिशत 80.60 फीसदी रहा इसमें कक्षा 11 के 593 एवं कक्षा 12 के 633 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/