जयपुर राजस्थान

भीलवाड़ा,चित्तौडगढ सहित इन जिलों में आज बारिश के आसार, अगले 3 दिनों में कैसा होगा मौसम जानें

जयपुर / झुलसा देने वाली भीषण गर्मी और नौतपा से प।ले इस गर्मी से भीलवाडा ,चित्तौडगढ सहित 16 जिलो मे आज आंधी और बारिश के आसार है ।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में अगले 24 घंटे में आंधी के साथ बारिश हो सकती है ।इसकी वजह से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी है ।

मौसम विभाग के निदेशक शर्मा के अनुसार अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, चूरू, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ में आंधी के साथ बारिश का अनुमान है।


जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मंगलवार तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा । इसके बाद 25 मई से एक बार फिर गर्मी परेशान करेगी ।

इस सिस्टम का सर्वाधिक असर 23 मई को राज्य के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में रहेगा। इस दौरान दोपहर के बाद तीव्र Thunderstorms गतिविधियां के साथ हल्के से मध्यम बारिश, अचानक झोंकेदार तेज हवाएं 50 से 60 Kmph व एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की प्रबल संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में भी थंडर स्टॉर्म के साथ कहीं कहीं तेज अंधड़ व हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना 23 मई को रहेगी।

24 मई को भी पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी-बारिश के रूप में रहेगा। हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के केवल उत्तरी भागों में ही इसका असर रहेगा।

25-26 मई से राज्य में तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से मई के आखिरी सप्ताह में हीटवेव चलने की संभावना है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम