राजस्थान

राजस्थान में आज से भीलवाड़ा , टोंक सहित कई जिलों मे बारिश का दौर,कहां-कहां जानें 

जयपुर/ राजस्थान में आज से ही आगामी 3 दिनों तक प्री मानसून के तहत भीलवाड़ा टोंक उदयपुर सहित कई जिलों में प्री मानसून का दौर शुरू होकर बारिश होगी तो कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है तथा राजस्थान में 30 जून से बांसवाड़ा के रास्ते से मानसून प्रवेश करेगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आज से प्रदेश के उदयपुर और कोटा संभाग में प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जो धीरे-धीरे दूसरे संभाग में भी आगे बढ़ेगा। ऐसे में 28 जून को भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग में भी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। वहीं, 29 और 30 जून को प्रदेश के उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी।

आज यहां बारिश

27 जून को बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।

कल कहां-कहां बारिश

28 जून को बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, बारां, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

29 व 30 को कहां-कहां बारिश

29 और 30 जून को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, जालोर, पाली मे भारी बारिश की चेतावनी है।जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थिति बन गई है।

बिजली गिरने की…

ऐसे में 30 जून तक मानसून पूर्वी राजस्थान से प्रवेश कर सकता है। वहीं, मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही थंडर स्ट्रोम के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी बनी रहेगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम