Amit Shah
जयपुर राजस्थान

उत्तर क्षेत्रीय परिषद की तीसरी बैठक जयपुर में, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता , राजस्थान में 25 साल के बाद होने जा रही है उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक

जयपुर। करीब 25 साल के बाद उत्तर क्षेत्रीय परिषद की एक अहम बैठक 9 जुलाई को राजधानी जयपुर में आयोजित होने जा रही है। उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में 8 राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होने वाली उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित चार राज्यों के मुख्यमंत्री, चार राज्यों के उपराज्यपाल भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

उत्तर क्षेत्रीय परिषद की यह तीसरी बैठक होगी। राजधानी जयपुर के रामबाग होटल में होने वाली बैठक को लेकर तैयारियां भी तेज हो चुकी हैं। हाल ही में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने भी सभी विभागों के प्रमुख अधिकारियों की बैठक लेकर उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में आने वाले प्रतिनिधियों के ठहरने, आवागमन सहित कई तरह की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

इन राज्यों से शामिल होंगे प्रतिनिधि

बताया जाता है कि उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में जिन राज्यों से प्रतिनिधि शामिल होंगे उनमें हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, संघ राज्य क्षेत्र चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्री उत्तर क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष होते हैं।

कई अहम मुद्दों पर होगी बैठक में चर्चा

बताया जाता है कि उत्तर क्षेत्रीय विकास परिषद की बैठक में कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा होने वाली हैं। इनमें प्रमुख रूप से राज्यों का केंद्र के साथ तालमेल, सीमा विवाद, प्राकृतिक संसाधनों, मौजूदा राजनीतिक हालात अर्थव्यवस्था और केंद्र से राज्यों को मिलने वाली सहायता लेकर भी बैठक में चर्चा होनी है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी ईआरसीपी और केंद्रीय करों से राज्यों को मिलने वाले हिस्से को लेकर भी अपनी बात रख सकते हैं।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/