भीलवाड़ा राजस्थान

जनसुनवाई मे आने वाले पीडितो की शिकायत व परिवाद टाइप की फ्री व्यवस्था हो– बी एल मेहरा

भीलवाड़ा/ संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप जनसुनवाई में आने वाले परिवार दियों की शिकायतों को टाइप कराने की व्यवस्था प्रशासन स्तर पर कई जाकर निशुल्क परिवार टाइप शिकायत टाइप कराई जाए तथा इसकी व्यवस्था हो और साथ ही जनसुनवाई में आने वाली समस्याओं का समाधान त्वरित हो । उन्होने कहा की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार राज्य सरकार द्वारा जन भावना के अनुरूप पारदर्शी एवं संवेदनशील वातावरण में आमजन की समस्याओं की सुनवाई एवं त्वरित समाधान हेतु त्रिस्तरीय व्यवस्था बनाई जाकर ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर तक जनसुनवाई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह बात संभागीय आयुक्त बी.एल. मेहरा ने गुरुवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र के विडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान कही। बैठक में जिले के प्रभारी सचिव नवीन महाजन भी वीसी के माध्यम से जुड़े।

इस दौरान जिला कलक्टर आशीष मोदी व पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने भी विभिन्न प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान कियें।

परिवादियों के लिए निःशुल्क टाइपिंग की हो व्यवस्था

जनसुनवाई के दौरान संभागीय आयुक्त बी.एल. मेहरा ने परिवादी प्रभुनाथ से बात करते हुए शिकायत व प्रार्थना पत्र टाइप कराने संबंधी खर्च के बारे में पूछताछ की। इसके पश्चात संभागीय आयुक्त मेहरा ने निर्देश दिए कि जनसुनवाई में आने वाले सभी परिवादियों के लिए जनसुनवाई परिसर में ही निःशुल्क प्रार्थना पत्र टाइप कराने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

आमजन के विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई कर उनका निस्तारण करते हुए कई प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को संभागीय आयुक्त द्वारा जांच के निर्देश दिए गए। बैठक में जिला जन अभियोग एवं सतर्कता सतर्कता समिति के 21 परिवादो व जिला स्तरीय जनसुनवाई में विभिन्न स्थानों व मसलों से जुड़े कुल 57 प्रकरणों में सुनवाई की गई और संबंधित अधिकारियों को इनमें परिवादी की शिकायत का निराकरण करने के आदेश दिए।

मौके पर ही समस्याओं का निस्तारण

जनसुनवाई में अनीता देवी द्वारा सेवानिवृत्ति पेंशन समय से प्राप्त न होने के संबंध में प्रस्तुत परिवाद में संभागीय आयुक्त ने कोषाधिकारी तथा एलडीएम को निर्देश दिए कि जनसुनवाई के दौरान ही परिवादी की समस्या का निस्तारण किया जाए। इस पर संबंधित बैंक के अधिकारी से जांच करवाई गई और परिवादी की समस्या का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

संभागीय आयुक्त मेहरा ने समस्त जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों के प्रभावी एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण के निर्देश दिए।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में कुचलवाड़ा, जहाजपुर निवासी गौरी शंकर खटीक पिता सुवालाल खटीक के अतिक्रमण हटाने संबंधी प्रकरण में जिला कलक्टर मोदी ने तहसीलदार जहाजपुर को प्रार्थी को कब्जा दिलवाकर संबंधित रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

आयुक्त दुर्गा व एसडीएम को दिए यह निर्देश

इसी प्रकार अक्षय त्रिपाठी चैयरमेन राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड्स स्थानीय संघ, भीलवाड़ा द्वारा स्काउट गाइड स्थानीय संघ प्रशिक्षण केन्द्र के समीप सार्वजनिक पुराना छोटा जलाशय (मड़िया नाडी) पर रखरखाव के अभाव में अतिक्रमण संबंधी परिवाद पर जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त व उपखंड अधिकारी, भीलवाड़ा को अतिक्रमण हटवाने संबंधी निर्देश दिए।

अन्य परिवादी कांवलास, आसींद निवासी दिनेश कुमार शर्मा व अन्य के परिवाद कांवलास में सत्र 2018-2019 में श्रमिको द्वारा किये गये विभिन्न कार्याे के भुगतान नहीं करने व मजदूरों एवं श्रमिको को भुगतान दिलवाने संबंधी प्रकरण में जिला कलक्टर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को प्रकरण की स्वयं जांच कर परिवादी को राहत देने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त मेहरा ने बैठक में मौजूद विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा जुड़े उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों और विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण वे अपने स्तर पर किया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर ( शहर) उत्तम सिंह शेखावत, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ शिल्पा सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती ओम प्रभा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व परिवादी मौजूद रहे, साथ ही जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम