The spirit of brotherhood, love and harmony will develop among the people - Shale Mohammad
टोंक राजस्थान

लोगों के बीच भाईचारा, प्रेम एवं सौहार्द की भावना होगी विकसित – शाले मोहम्मद

टोंक। राज्य के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास, जल उपयोगिता विभाग एवं जिला प्रभारी मंत्री टोंक  शाले मोहम्मद ने कहा कि खेल लोगों के बीच भाईचारा, प्रेम एवं सौहार्द की भावना को विकसित करते है। इसके साथ ही शरीर को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट भी रखते है।

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर सोमवार को पंचायत समिति टोंक की ग्राम पंचायत देवली भांची में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन से पूरे प्रदेश में खेल के प्रति एक सकारात्मक वातावरण तैयार होगा। साथ ही विभिन्न खेलों में छुपी हुई प्रतिभाएं भी सामने आएंगी।

जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि टोंक जिले में 45 हजार 743 खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। जिससे विभिन्न खेलों में 3 हजार 432 टीमें गठित की गई है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं होने से इसकी रोचकता और बढ़ गई है।

उन्होंने टोंक के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी खलील अहमद का जिक्र करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से अन्य खेलों में भी प्रतिभावान खिलाड़ियांे को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सकेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अर्न्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियां दी है।  

जिला प्रभारी मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव, गरीब एवं कमजोर वर्ग के उत्थान का प्रयास किया है। हमारी सरकार का प्रयास है कि समाज के कमजोर वर्गों के लोगों का सशक्तिकरण कर उन्हें विकास की मुख्यधारा में शामिल किया जाएं। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान अभियान, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राज्य के लोगों की उन्नति एवं सुशासन में मील का पत्थर साबित हो रही है।

खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई

जिला प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल-कूद प्रतियोगिता 2022 के उद्घाटन की घोषणा करते हुए खेल भावना से खेलने की सभी को शपथ दिलाई। साथ ही खेल प्रतियोगिता का ध्वजारोहण किया।

क्रिकेट का शॉट लगाया

जिला प्रभारी मंत्री ने टेनिस बॉल क्रिकेट के खिलाड़ियों का परिचय लेने के पश्चात क्रिकेट का शॉट लगाकर राजीव गांधी ग्रामीण खेल प्रतियोगिता का विधिवत शुभारम्भ किया।

इस दौरान जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, जिला पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी देषलदान, ग्राम पंचायत सरपंच कमलेष सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्कूली बच्चें एवं ग्रामीण मौजूद रहें।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/