जयपुर राजस्थान

रामदेवरा जा रहे जातरूओं पर टेलर चढ़ा 7 की मौत, वृद्धावंन मे भीड बेकाबू भगदड मची 2 श्रद्धालुओं की मौत ,50 घायल

जयपुर/ लखनऊ/ राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश में कल रात हो गई अलग-अलग हादसों में रामदेवरा जा रहे जातरूओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पर ट्रेलर के चढ जाने से 7 जातरूओं की मौत हो गई तथा 20 घायल हो गए । इसी तरह यूपी के वृद्धावंन मंदिर मे आज तडके मगंला आरती के समय मंदिर में भीड़ के बेकाबू होने से मची भगदड़ में 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 50 घायल हो गए ।

राजस्थान के पाली जिले के सुमेरपुर थाना अंतर्गत शिवगंज सिरोही राजमार्ग पर देर रात ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार होकर रामदेवरा ( जैसलमेर) दर्शन के लिए जा रहे जातरूओं पर एक ट्रेलर बेकाबू हो ट्रैक्टर ट्रोली पर चढ गया बताया जाता है कि दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि ट्रैक्टर ट्रॉली तीन टुकड़ों में बैठ गई और उसमें सवार सभी जातरू कुचलकर सड़कों पर गिर गए और चीख-पुकार मच गई।

इस हादसे में 7 जनों की मौत हो गई तथा 20 जने करीब घायल हो गए हैं जिनका पाली और जोधपुर अस्पताल में उपचार चल रहा है घटना की सूचना मिलते ही जिला कलेक्टर पाली नमित महता जिला कलेक्टर सिरोही भंवर लाल पुलिस अधीक्षक ममता गुपता सहित आला पुलिस अधिकारी हो सुमेरपुर थाना प्रभारी रामेश्वर लाल भाटी मौके पर पहुंचे और सभी घायलों को जोधपुर और पाली अस्पताल पहुंचाया उनकी चिकित्सा की व्यवस्था की बताया जाता है कि यह सभी श्रद्धालु गुजरात के बनासकांठा जिले के कुकड़ी गांव के रहने वाले थे इन श्रद्धालुओं में 5 महिलाएं और 3 बच्चे भी शामिल थे ट्रैक्टर ट्रॉली में 25 से अधिक श्रद्धालु सवार थे।

वृंदावन मंदिर में भगदड़

उधर दूसरी ओर जन्माष्टमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ आज सवेरे मंगला आरती पर बेकाबू हो जाने से भगदड़ मच गई से 2 श्रद्धालुओं की दम घुटने से मौत हो गई तथा 50 से अधिक श्रद्धालु बेहोश हो गए जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है।

घटना की सूचना मिलते ही आला प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया बताया जाता है कि भीड़ का दबाव बढ़ने से यह भगदड़ मची वहीं दूसरे को मंदिर के सेवा धारियों का इस मामले में कहना है कि वीआईपी दर्शन के कारण भगदड़ मचने से श्रद्धालुओं को ऊपर के दरवाजे बंद होने से राहत मैं परेशानी आई।

विदित है की हाल ही में राजस्थान में सीकर जिले मैं रींगस उपखंड में स्थित खाटू श्याम मंदिर में भी इसी तरह दर्शन के दौरान बेकाबू भीड़ में भगदड़ मच जाने से 3 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और कई घायल हो गए थे यहां भी वीआईपी दर्शन के कारण ही इस तरह का हादसा होने की बात सामने आई थी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम