school
भीलवाड़ा राजस्थान

शिक्षा विभाग- भीलवाड़ा में शिक्षकों की कमी को लेकर विद्यार्थियों ने किया स्कूल का बहिष्कार,पावरफूल नेता गुर्जर के क्षेत्र का हाल

भीलवाड़ा / राजस्थान में हर साल तबादलों और नए शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ होते ही स्कूलों में तालाबंदी धरना प्रदर्शन जैसी स्थितियां शुरू हो जाती है इसी कड़ी में भीलवाड़ा जिले के बीज निगम अध्यक्ष ( राज्य मंत्री) धीरज गुर्जर के जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र की कोटडी पंचायत समिति मैं एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल मे पहले ही 6 शिक्षक ओ की कमी होने के बाद भी प्रिंसिपल और एक शिक्षक का तबादला होने के बाद विरोध प्रदर्शन के बाद भी समाधान नहीं मिलने पर स्कूल के विद्यार्थियों ने स्कूल का बहिष्कार कर दिया है और पिछले 3 दिन से यह बहिष्कार लगातार जारी है लेकिन अभी तक न तो नेताओं ने उन अधिकारियों ने इस समस्या का समाधान निकाला है ।

 

बताया जाता है कि कोटड़ी पंचायत समिति क्षेत्र के गेहूली गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 6 शिक्षकों की कमी पहले से ही थी और अभी हुए तबादलो के दौर मे स्कूल के प्रिंसिपल तथा शिक्षक पूरण सिंह कानावत का विभाग द्वारा पिछले दिनों किए गए तबादलों की सूची में उनका तबादला कर दिया गया जि से स्कूल मे 8 शिक्षको की कमी हो गई इसके विरोध में 1 सितंबर को स्कूल के विद्यार्थियों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए ।

कोटडी ककरोलिया घाटी मार्ग को 4 घंटे तक जाम कर दिया था और टायर जलाकर जबरदस्त आक्रोश और विरोध प्रदर्शन भी किया था इस सूचना पर मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने समझाइश करते हुए आश्वासन 7 दिन में समस्या के समाधान का आश्वासन दिया था इस पर जाम खोल दिया गया और बच्चे वापस स्कूल आने लगे लेकिन 7 दिन बाद जब आश्वासन पूरा नहीं हुआ तो 7 सितंबर को विद्यार्थियों ने स्कूल में तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन करते हुए स्कूल नहीं जाने का बहिष्कार कर कल शनिवार 10 सितंबर तक 4 दिन से जारी था ।

आज रविवार ऑन से स्कूल बंद है लेकिन इन 4 दिनों के दौरान भी न तो कोई शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर इस समस्या का समाधान कर किया और नहीं स्थानीय नेताओं ने इस समस्या के समाधान की कोशिश की। सूत्रो के अनुसार कल सोमवार को स्कूल खुलने पर विद्यालय का बहिष्कार विद्यार्थियों द्वारा जारी रखने का समाचार है।

बताया जाता है कि इस विरोध प्रदर्शन के बाद कार्यवाहक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी योगेश चंद्र पारीक आर पी अनिल बागंड तथा कार्यवाहक सीबीईओ को मौके पर भेजा गया ।

जिन्होंने गांव वालों से भी बात की और विद्यालय में उपचारात्मक व्यवस्था के तहत 3 शिक्षक तथा व्यवस्था अर्थ के रूप में 2 शिक्षक लगा दिए हैं लेकिन ग्रामीण और विद्यार्थी पढ़े हुए हैं कि प्रिंसिपल साइट रिक्त पड़े 8 शिक्षकों की नियुक्ति की जाए अभी स्कूल में कार्यवाहक प्रिंसिपल के रूप में बसंत पोरवाल काम देख रहे हैं।

बताया जाता है कि स्कूल में करीब 450 से अधिक विद्यार्थियों का नामांकन है लेकिन 7 सितंबर से ही स्कूल में ताले लगे हुए हैं और मात्र 50 से 60 विद्यार्थी ही स्कूल आ रहे हैं । इस संबंध में जाजपुर कोटडी विधानसभा क्षेत्र के हारे हुए कांग्रेस प्रत्याशी और राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष राज्यमंत्री का प्राप्त दर्जा धीरज गुर्जर सीधी बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

जबकि दूसरी ओर धीरज गुर्जर को भीलवाड़ा जिले में एक पावरफुल नेता माना जाता है और उनके पावरफूल नेता होने के बाद भी उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षकों की कमी है यही नहीं उनके विधानसभा क्षेत्र में कोटडी ब्लॉक मे तो मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अर्थात सी बी ई ओ का पद भी लंबे समय से खाली है और विधानसभा क्षेत्र में स्थित कई स्कूलों में शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम