जयपुर राजस्थान

काँग्रेस पार्टी महासचिवों के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी का मंथन, कई अहम मुद्दों पर चल रही चर्चा

जयपुर।हाल ही में उदयपुर में 13 से 15 मई तक हुए कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय चिंतन शिविर में संगठनात्मक सुधार सहित कई अन्य मुद्दों पर लिए गए फैसलों को लागू करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी के तमाम राष्ट्रीय महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक चल रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे से एआईसीसी मुख्यालय में शुरू हुई बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं।

एआईसीसी से लेकर ब्लॉक स्तर तक लिए गए फैसलों पर चर्चा

सूत्रों की माने तो बैठक में चिंतन शिविर के दौरान 6 समितियों के प्रस्तावों को राष्ट्रीय स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक लागू करने पर चर्चा होगी कि जो फैसले संगठन में बदलाव को लेकर लिए गए हैं उन्हें ऊपर से लेकर नीचे तक किस प्रकार से लागू करना है।

साथ ही टिकट वितरण और साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बनाई गई रणनीति, आगामी समय में प्रस्तावित पदयात्राओं को भी अलग-अलग राज्यों में किस प्रकार से करना है उन तमाम फैसलों को लेकर बैठक में चर्चा होनी है। इसके अलावा संगठन चुनाव को लेकर भी आज बैठक में चर्चा होनी है।

बैठक के बाद सभी पार्टी महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों को सोनिया गांधी की ओर से चिंतन शिविर में लिए गए फैसलों को अपने अपने प्रभार वाले राज्यों में लागू करने के निर्देश भी दिए जाएंगे। गौरतलब है कि चिंतन शिविर में चर्चा के लिए 6 समितियों का गठन किया गया था, जिनमें राजनीतिक, सामाजिक न्याय-अधिकारिता, इकोनामी, संगठन, कृषि, यूथ- एंपावरमेंट कमेटी है।

चिंतन शिविर में दो दिन समितियों के सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करके प्रस्ताव तैयार कर चिंतन शिविर के अंतिम दिन कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से पूर्व अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंप दी थी, जिसके बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इन समितियों के प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई थी।

राजस्थान से यह नेता भी बैठक में शामिल

वहीं दिल्ली में आज सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हो रही पार्टी महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक में राजस्थान से जो नेता शामिल हुए हैं उनमें राष्ट्रीय महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह, गुजरात के प्रभारी रघु शर्मा और पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी शामिल हैं। तीनों नेता मंगलवार रात की दिल्ली पहुंच गए थे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/