भीलवाड़ा राजस्थान

दो दिन चले अभियान मे दिए छः पट्टे, जिनमें वार्ड के दो, पार्षद इंद्रा माली ने जताया रोष 

जहाजपुर (आज़ाद नेब) 15 जुलाई से शुरू हुए प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगरपालिका ने आज तक दो वार्डों में दो दो दिन के केंम्प लगाकर 18 पट्टे जारी किए हैं। 

आज प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत पथवारी चौक पर लगे कैंप में 6 जनों को उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह, चेयरमैन नरेश मीणा, पार्षद इंदिरा माली द्वारा पट्टे वितरित किए गए। आज वितरित किए गए पट्टों में वार्ड नंबर 2 के केवल दो ही लोगों को पट्टे जारी किए। अभियान मे वार्ड वासियों के पट्टे कम जारी होने पर वार्ड पार्षद इंदिरा माली ने रोष जताया है।

वार्ड 2 के पार्षद इंद्रा माली ने बताया कि मेरे वार्ड लगभग 40 वार्ड वासियों ने पट्टे के लिए आवेदन किया था दो दिनों से चले आ रहे केंम्प में केवल दो जनों को ही पट्टे जारी किए हैं। मेरे वार्ड की अधिकतर मकान कृषि भूमि पर बने हैं। केम्प में पटवारी की अनुपस्थिति के चलते वार्ड वासियों को अभियान का लाभ नहीं मिल पाया है।

चेयरमैन नरेश मीणा ने कहा कि कृषि भूमि पर बनें मकानों के पट्टे जारी करने के लिए पटवारी की रिपोर्ट आवश्यक है। अभियान मे पटवारी की अनुपस्थिति के चलते वार्ड नंबर दो में पट्टे जारी नहीं हो सकें। इस विषय को लेकर मैंने जिला कलेक्टर एवं उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह से चर्चा की उन्होंने जल्द ही समाधान के लिए कहा है।

 

गौरतलब है कि सीएम अशोक गहलोत ने पट्टे जारी करने के लिए शिथिलता दी गई है। अभियान के अंतर्गत राज्य सरकार ने कृषि भूमि पर बसी काॅलोनियों के नियमन किए जाने की कट ऑफ डेट को 1999 से बढ़ाकर दिसंबर 2021 तक किया है। कट ऑफ तक विकसित काॅलोनियों 70: 30 के अनुपात में रखकर ले आउट प्लान स्वीकृत किया जा सकेगा। जिन काॅलोनियों में न्यूनतम 60 प्रतिशत भूखंडों पर निर्माण हो कर लोग बस चुके हैं। वहां पर सड़क की चौड़ाई न्यूनतम 20 फीट सुनिश्चित करते हुए सर्वे के आधार पर पट्टे वितरित किए जाएंगे।

Azad Mohammed nab
आज़ाद मोहम्मद नब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 के साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365