सिरोही

गुजरात बॉर्डर से सटे पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर , जानें वजह

Sirohi। राजस्थान (Rajasthan)और गुजरात(Gujrat) प्रदेशों में पेट्रोल और डीजल (Petrol,Diesal)की कीमतों में अंतर होने का खामियाजा राजस्थान बॉर्डर(Rajasthan border) पर स्थापित पेट्रोल पम्प भुगत रहे हैं। कीमतों में अंतर के कारण वाहनचालक गुजरात सीमा में पेट्रोल-डीजल भरवाना पसंद रहे हैं। इस कारण राजस्थान सीमा के पेट्रोल पम्पों (Petrol pumps) पर तालाबंदी(Lockout) की नौबत आ गई है।

सिरोही (Sirohi) जिला राजस्थान का अंतिम जिला है। जिले के आबूरोड(Aburod)व मंडार पर गुजरात की सीमा लगती है। गुजरात में पेट्रोल और डीजल के दाम कम है। ऐसे में वाहन चालक गुजरात के पेट्रोल पंप पर ही ईंधन भरवा रहे हैं। इसका असर सीमा से सटे पेट्रोल पंपों पर दिख रहा है। पेट्रोल पंप सूने पड़े है। इस कारण अब कई पम्प बंद होने के कगार पर हैं।

सिरोही जिले के आबूरोड मावल स्थित हाइवे पर करीब 10 से ज्यादा पेट्रोल पम्प है। मावल बॉर्डर से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर ही गुजरात मे पेट्रोल पंप है। गुजरात में वैट कम है, जिसके चलते डीजल और पेट्रोल की कीमतों में आठ से लेकर 11 रुपये तक का फर्क है। जरा सी दूरी में इतना फर्क होने के चलते वाहन चालक गुजरात में ही ईंधन भरवा रहे है। इस कारण बॉर्डर पर स्थापित राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। कुछ संचालकों का कहना है कि अगर ऐसे ही चलता रहा और वैट कम नहीं हुआ तो पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर पहुंच जाएंगे। तंगी के माहौल में संचालक पम्प पर लगे कर्मचारियों का वेतन तक नहीं निकाल पा रहा है।

गुजरात सीमा से सटे पेट्रोल पंप सिर्फ दोपहिया वाहनों पर निर्भर है। कार, ट्रक और बस सहित अन्य वाहन चालक डीजल और पेट्रोल गुजरात में सस्ता होने के कारण वहीं ईंधन भरवा रहे है। ऐसे में गुजरात से सटे राजस्थान के पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। पेट्रोल और डीजल की बिक्री नहीं होने के कारण कई पेट्रोल पम्प संचालकों ने सीएनजी गैस का पम्प भी लगवा दिया है। ऐसे ही एक पेट्रोल पंप संचालक सुरेश कोठारी ने बताया कि गुजरात-राजस्थान में वैट का भारी अंतर है। इसके चलते गुजरात मे ईंधन की कीमतें कम है, जिसका असर पेट्रोल पंप पर पड़ रहा है। स्थानीय लोग भी गुजरात जाकर पेट्रोल और डीजल भरवा कर आ रहे है।

News Topic :Rajasthan,Gujrat,Rajasthan border,Petrol pumps,Lockout,Sirohi,Aburod

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम